1 अप्रैल से लगेंगे महंगाई के झटके, कार-बाइक और दूध समेत इन चीजों के बढ़ जाएंगे दाम

punjabkesari.in Thursday, Apr 01, 2021 - 05:54 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः एक अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू हो जाएगा। इस बार यह वित्त वर्ष आम आदमी को जोरदार झटके के साथ शुरुआत कर रहा है। रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजों के दामों में इजाफा होने वाला है। दूध, बिजली, एसी, बाइक से लेकर हवाई सफर, स्मार्ट फोन तक महंगा हो जाएगा। इलेक्ट्निक सामान के दाम भी महंगे हो जाएंगे। जानिए एक अप्रैल से कौन सी चीजें महंगी होंगी। 

PunjabKesari

वाहन 
एक अप्रैल 2021 से कार और बाइक महंगे हो जाएंगे। इसकी वजह ये है कि इनको बनाने में लागत बढ़ गई है। अगर आप खरीदना चाहते हैं तो 31 मार्च तक खरीद लें, नहीं तो फिर 1 अप्रैल से दाम बढ़ जाएंगे। मारुति, Nissan जैसी कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। Nissan अपने दूसरे ब्रांड Datsun के गाड़ियों की कीमत में इजाफा करने की भी घोषणा की है। दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में वाहनों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। इस बढ़ोतरी के तहत Hero scooters और बाइक के दाम 25,00 रुपए तक बढ़ जाएंगे।

यह भी पढ़ें- अप्रैल में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले चेक करें ये लिस्ट

1 अप्रैल से टीवी हो जाएगी महंगी
1 अप्रैल 20201 से टीवी खरीदना महंगा हो जाएगा। पिछले 8 महीनों से टीवी की दरों में लगातार इजाफा हो रहा है। टीवी बनाने वाली कंपनियों ने टीवी को भी PLI स्कीम्स में लाने की मांग की है। 1 अप्रैल 2021 से TV के दाम कम से कम 2000 रुपए से लेकर 3000 रुपए तक बढ़ने की उम्मीद है।

PunjabKesari

AC  की ठंडी हवा भी हो सकती है महंगी
1 अप्रैल से एसी और रेफ्रिजरेटर भी महंगा हो जाएगा। कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते AC की कीमतों में रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। एयर कंडीशनर के दाम 15,00 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक बढ़ाए जा सकते हैं। सिर्फ एक महीने में ग्लोबल मार्केट में ओपन-सेल (open-cell) पैनल के दाम में 35 फीसदी का इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें- 1 अप्रैल से महंगा हो जाएगा हवाई सफर, DGCA ने बढ़ाई एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस

हवाई सफर हो जाएगा महंगा 
1 अप्रैल से हवाई सफर भी महंगा हो जाएगा। डोमेस्टिक फ्लाइट्स में किराया कम से कम 5 फीसदी बढ़ जाएगा। घरेलू यात्रा करने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के नाम पर 200 रुपये और विदेशी यात्रियों को 12 डॉलर देने होंगे। DGCA से मिली जानकारी के मुताबिक, 1 अप्रैल से ये नए नियम लागू होने वाले हैं।

PunjabKesari

बढ़ जाएंगे दूध के दाम
दूध के दाम भी बढ़ने की संभावना है। किसानों ने दूध के दाम बढ़ाने की जानकारी दी है। दूध के के दाम 3 रुपए बढ़ाकर 49 रुपए प्रति लीटर बढ़ाने की बात कही है। लिहाजा दूध से बने सभी उत्पादों के कीमत बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें- सोने की कीमतों में फिर लौटी तेजी, चांदी में गिरावट

महंगी हो सकती है बिजली
बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से बिजली के बिल का भी झटका लग सकता है। बिजली बिल के दाम 9-10 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News