FPI सितंबर में शुद्ध रूप से बिकवाल रहे, अबतक 2,038 करोड़ रुपए निकाले

punjabkesari.in Sunday, Sep 13, 2020 - 05:36 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने भारतीय बाजारों से सितंबर में अबतक शुद्ध रूप से 2,038 करोड़ रुपए निकाले। निवेशक भारत-चीन के बीच सीमा पर बढ़ते तनाव और कमजोर वैश्विक रुख को लेकर चिंतित हैं। 

डिपोजिटरी के आंकड़े के अनुसार एफपीआई ने एक सितंबर से 11 सितंबर के दौरान शेयरों से शुद्ध रूप से 3,510 करोड़ रुपए की निकासी की जबकि बांड में 1,472 करोड़ रुपए निवेश किए। इससे पहले, एफपीआई जून से अगस्त के दौरान शुद्ध रूप से लिवाली की थी। उन्होंने शुद्ध रूप से अगस्त में 46,532 करोड़ रुपए, जुलाई में 3,301 करोड़ रुपए और जून में 24,053 करोड़ रुपए निवेश किए थे।

मार्निंग स्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक (शोध प्रबंधक) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘एफपीआई ने सितंबर की शुरूआत से भारतीय शेयर बाजारों में निवेश को लेकर सतर्क रुख अपनाया है।'' उन्होंने कहा कि जून, 2020 को समाप्त तिमाही में अर्थव्यवस्था में तीव्र गिरावट के आंकड़े से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। पुन: कमजोर वैश्विक रुख के साथ भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव बढ़ने से निवेशकों ने बाजार से दूर रहना बेहतर समझा। श्रीवास्तव के अनुसार इसके अलावा हाल की तेजी के बाद निवेशकों ने मुनाफावसूली को तरजीह दी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News