FPI ने सितंबर में अब तक भारतीय बाजार में किया 7,605 करोड़ रुपए का निवेश

punjabkesari.in Sunday, Sep 12, 2021 - 02:26 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने सितंबर में अबतक भारतीय बाजारों में 7,605 करोड़ रुपए डाले हैं। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, एक से नौ सितंबर के दौरान एफपीआई ने शेयरों में 4,385 करोड़ रुपए और ऋण या बांड बाजार में 3,220 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इस तरह उनका शुद्ध निवेश 7,605 करोड़ रुपए रहा है। 

इससे पहले अगस्त में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में 16,459 करोड़ रुपए डाले थे। इसमें से रिकॉर्ड 14,376.2 करोड़ रुपए का निवेश बांड बाजार में हुआ था। मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक (शोध) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘भारतीय मुद्रा में स्थिरता तथा अमेरिका और भारत में बांड प्राप्ति में बढ़ते अंतर की वजह से भारतीय ऋण बाजार निवेशकों को आकर्षित कर रहा है।’’ 

श्रीवास्तव ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल ने ‘जैक्सन होल’ में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अभी देखो और इंतजार करो की नीति अपनाने का संकेत दिया है। केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर जल्दी में नहीं है। उन्होंने कहा कि एफपीआई भारतीय बाजारों में जोरदार तेजी का हिस्सा बनना चाहते हैं। 

कोटक सिक्योरिटीज के कार्यकारी उपाध्यक्ष (इक्विटी तकनीकी अनुसंधान) श्रीकांत चौहान ने कहा कि आने वाले समय में वैश्विक निवेश चुनौतीपूर्ण बना रहेगा। ऐसे समय में सितंबर-दिसंबर के दौरान एफपीआई का प्रवाह उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News