एफपीआई ने सितंबर में भारतीय बाजारों में किया 3,944 करोड़ रुपए का निवेश

punjabkesari.in Sunday, Sep 20, 2020 - 02:26 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने सितंबर में अब तक भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 3,944 करोड़ रुपए डाले हैं। विदेशी निवेशक संभावित रूप से बेहतर रिटर्न की उम्मीद में भारत जैसे आकर्षक निवेश गंतव्यों का रुख कर रहे हैं। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार एक से 18 सितंबर के दौरान एफपीआई ने शेयरों में शुद्ध रूप से 1,766 करोड़ रुपए डाले। 

उन्होंने ऋण या बांड बाजार में शुद्ध रूप से 2,178 करोड़ रुपए का निवेश किया। इस तरह उनका कुल शुद्ध निवेश 3,944 करोड़ रुपए रहा। इससे पिछले लगातार तीन माह तक एफपीआई शुद्ध लिवाल रहे हैं। अगस्त में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 46,532 करोड़ रुपये डाले थे। जुलाई में उनका निवेश 3,301 करोड़ रुपये और जून में 24,053 करोड़ रुपये रहा था। 

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक, प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘वैश्विक बाजारों में अत्यधिक तरलता की वजह से भारतीय शेयरों में निवेश बढ़ रहा है।'' बांड बाजार में निवेश के बारे में श्रीवास्तव ने कहा कि अमेरिकी के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की आक्रामक तरीके से बांड की खरीद से वहां इससे प्राप्ति कम हुई है। यह एक वजह हो सकती है कि एफपीआई भारत जैसे आकर्षक बाजार की ओर रुख कर रहे है। यहां उन्हें बेहतर रिटर्न मिलने की उम्मीद है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News