Flipkart अगले साल लाएगी IPO, वॉलमार्ट 50 अरब डॉलर जुटाने की तैयारी में

punjabkesari.in Thursday, Sep 17, 2020 - 12:32 PM (IST)

नई दिल्ली: अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट (Walmart) के स्वामित्व वाली भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) का आईपीओ (Initial Public Offering) अगले साल तक आ सकता है। इसके जरिए कंपनी की 50 अरब डॉलर जुटाने की तैयारी है। ऐसा हो जाता है तो वॉलमार्ट को फ्लिपकार्ट में अपने निवेश से दोगुना हासिल हो जाएगा। कंपनी आईपीओ को लाने के लिए भारत से बाहर अमेरिका या फिर सिंगापुर के स्टॉक मार्केट में से किसी एक को चुन सकती है।

बाहरी सलाहकारों की ली जाएगी मदद
सूत्रों की मानें तो आईपीओ के लिए तैयारियां और चर्चा काफी हद तक आंतरिक है लेकिन कंपनी प्रक्रिया को लेकर जल्द ही बाहरी सलाहकारों से संपर्क करने की तैयारी में है। भारत ने घरेलू कंपनियों के लिए विदेशी बाजारों में सीधे लिस्ट होने को लेकर नए नियम ड्राफ्ट किए हैं। सूत्रों ने यह भी कहा कि अनुपालन, कानूनी और वित्तीय फंक्शंस को सुनिश्चित करने के लिए काम शुरू हो चुका है ताकि संभावित लिस्टिंग से पहले रेगुलेटरी स्टैंडर्ड्स को पूरा किया जा सके।

2018 में खरीदी थी 77 फीसदी हिस्सेदारी
दरअसल, साल 2018 में वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में करीब 77 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। पूरी डील 16 अरब डॉलर की तय हुई थी। इस डील के होने के बाद से फाउंडर सचिन बंसल और बिन्नी बंसल अरबपति बन गए थे। साल 2018 के आखिर में वॉलमार्ट ने कहा था कि वह 4 साल में फ्लिपकार्ट को सार्वजनिक बना सकती है। इस साल जुलाई में फ्लिपकार्ट ने वॉलमार्ट से एक फ्रेश फंडिंग में 1.2 अरब डॉलर जुटाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News