Flipkart पर लग सकता है 10,000 करोड़ का जुर्माना, ED ने विदेशी निवेश उल्लंघन के खिलाफ दी चेतावनी

punjabkesari.in Thursday, Aug 05, 2021 - 11:41 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट और उसके फाउंडर्स सचिन बंसल और बिन्नी बंसल पर 10,000 करोड़ रुपए (1.35 अरब डॉलर) का जुर्माना लग सकता है। इन पर विदेशी निवेश कानूनों (foreign investment laws) के उल्लंघन के आरोप है। प्रवर्तन निदेशालय ने फ्लिपकार्ट और इसके फाउंडर्स को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। फ्लिपकार्ट और अन्य के पास नोटिस का जवाब देने के लिए लगभग 90 दिन का समय है।

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ई-कॉमर्स की बड़ी कंपनियों फ्लिपकार्ट और अमेजॉन.डॉट इंक पर कई वर्षों से विदेशी निवेश कानूनों के उल्लंघन की जांच कर रहा है, जो मल्टी ब्रांड रिटेल को सख्ती से रेग्युलेट करता है और ऐसी कंपनियों को सेलर्स के लिए मार्केटप्लेस संचालन के लिए प्रतिबंधित करता है।

ईडी के अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि यह मामला आरोपों की जांच से संबंधित है कि फ्लिपकार्ट ने विदेशी निवेश आकर्षित किया और एक संबंधित पार्टी, डब्ल्यूएस रिटेल, फिर उपभोक्ताओं को अपनी शॉपिंग वेबसाइट पर सामान बेच दिया, जो कानून के तहत विरुद्ध था।

जारी हुआ नोटिस
एक कारण बताओ नोटिस जुलाई की शुरुआत में चेन्नई में एजेंसी के कार्यालय द्वारा फ्लिपकार्ट, इसके फाउंडर्स सचिन बंसल और बिन्नी बंसल के साथ-साथ वर्तमान निवेशक टाइगर ग्लोबल (Tiger Global) को यह बताने के लिए जारी किया गया था कि उन पर 10,000 करोड़ रुपए का जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News