Amazon के संस्थापक जेफ बेजोस को भारत आते ही झटका, लग सकता है भारी जुर्माना

1/15/2020 7:13:19 PM

बिजनेस डेस्क: दुनिया की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस को भारत आते ही झटका लगा है। दरअसल, कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (सीसीआई) ने बिक्री मूल्य में भारी छूट और पसंदीदा विक्रेताओं के साथ गठजोड़ समेत अन्य गड़बड़ी के आरोप में फ्लिपकार्ट और अमेजन के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। सीसीआई अगले 60 दिन में पूरी होगी और मामले में फैसला सुना सकता है।

PunjabKesari

इन दोनों कंपनियों के खिलाफ देश के रिटेल ट्रेडर लंबे समय से मोर्चा खोलकर बैठे थे और इन दोनों कंपनियों के खिलाफ खुले मोर्चे के बीच ही दिल्ली व्यापार महासंघ द्वारा सीसीआई में याचिका दायर की है। महासंघ के कई सदस्य स्मार्टफोन और उससे जुड़ी चीजों का कारोबार करते हैं। उद्योग संघ के आरोप हैं कि...

  • फोन निर्माताओं से डील कर रिटेल बिक्री रोकती हैं।
  • उत्पादों पर हेवी डिस्काउंट देती हैं।
  • कंपनियों का काम करने का तरीका छोटा ट्रेडर्स के खिलाफ है।

PunjabKesari

याचिका में आरोप लगाया गया है कि ये दोनों कंपनियां मोबाइल निर्माताओं से सीधा सौदा करके उनके उत्पाद बाजार में आने से रोक देती हैं और मोबाइलों की बिक्री सिर्फ इनके पोर्टल में ही होती हैं जिससे रिटेलर्स को नुकसान होता है। कंफड्रेशन ऑफ इंडियन ट्रेडर्स ने दोनों कंपनियों के खिलाफ शुरू हुई सीसीआई की जांच का स्वागत किया है और कहा है कि इससे दूध का दूध और पानी का पानी होगा।

PunjabKesari

पहले भी भारी जुर्माने लगा चुका है CCI
कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया इससे पहले भी कई मामलों में बड़ी कंपनियों को मोटा जुर्माना कर चुका है। सीमेंट कंपनियों के खिलाफ सीसीआई द्वारा लगाए गए 6,700 करोड़ रुपए के जुर्माने के अलावा हिमालया ड्रग्स पर लगाया गया 74 करोड़ रुपए का जुर्माना भी काफी चर्चा में रहा था, हालांकि इस मामले में सीसीआई की जांच का परिणाम क्या निकलता है? इसके बारे में फिलहाल टिप्पणी नहीं की जा सकती लेकिन ये जांच शुरू होने से दोनों ई-कॉमर्स पोर्टल्स को तगड़ा झटका जरूर लग गया है।
  


vasudha

Related News