महंगे सफर के लिए रहें तैयार, बढ़ सकता है फ्लाइट का किराया

punjabkesari.in Sunday, Mar 15, 2020 - 10:20 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए केन्द्र सरकार ने विदेशियों के भारत आने पर 15 अप्रैल तक की पाबंदी लगा दी है। वायरस के डर कारण यात्रा करने वालों की संख्या में भारी कमी आई है। इससे एविएशन और पर्यटन क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। वहीं प्राइवेट एयरपोर्ट संचालकों को हवाई अड्डे पर उतरने वाले यात्रियों की मैडीकल जांच की व्यवस्था करनी पड़ी है। इसमें होने वाले खर्च की भरपाई के लिए इन एयरपोर्ट संचालकों ने हवाई टिकट पर ‘यात्री सुविधा शुल्क’ लगाने की मांग की है। प्राइवेट एयरपोर्ट संचालकों के संगठन ए.पी.ए.ओ. ने सरकार को एक पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि वायरस के डर से कई एयरलाइंस ने उड़ानें रद्द की हैं। आने वाले समय में भी वे ऑप्रेटिंग कास्ट घटाने के लिए अपनी उड़ानों को रद्द कर सकती हैं या अन्य बाजारों में अपने विमानों को लगा सकती हैं। इसके चलते एयरपोर्ट संचालकों के पास नकदी का तात्कालिक संकट पैदा हो गया है।

 

आई.जी.आई. पर यात्रियों की संख्या 36 प्रतिशत तक घटी
दुनिया में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के खौफ  के चलते इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आई.जी.आई.) पर यात्रियों की संख्या में 36 प्रतिशत की गिरावट आ गई है। आम दिनों में यहां रोजाना 25,000 से अधिक यात्री पहुंचते थे। अब इनकी संख्या घटकर 16,000 रह गई है। अमरीका ने ब्रिटेन को छोड़कर यूरोप से यात्रियों की आवाजाही पर 30 दिन के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

 

टिकट कैंसिलेशन चार्ज माफ करें एयरलाइंस
डी.जी.सी.ए. ने कोरोना वायरस के मद्देनजर अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइंस से टिकट कैंसिलेशन और यात्रा तारीख में बदलाव पर लगने वाले शुल्क को माफ  करने को कहा है। साथ ही अन्य कोई प्रोत्साहन देने पर विचार करने को कहा है। नियामक ने वीरवार को सर्कुलर जारी किया है। इसे भारत के लिए या यहां से उड़ान भरने वाली सभी अनुसूचित अंतर्राष्ट्रीय विमानन कम्पनियों को भेजा गया है।

 

वीजा पर रोक के फैसले की समीक्षा करे सरकार
ट्रैवल कम्पनियों के संगठन आई.ए.टी.ओ. और एसोचैम के मुताबिक पर्यटन और एयरलाइंस गैर-जरूरी वर्कफोर्स में कटौती को मजबूर हो गई हैं। संगठन ने वीजा पर रोक के फैसले की समीक्षा का आग्रह किया है। साथ ही कुछ प्रमुख शहरों पर पर्याप्त जांच के बाद विदेशी पर्यटकों को अनुमति देने का अनुरोध किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News