यात्रियों को बड़ी राहतः रेलवे ने हमसफर ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर हटाया, लगेंगे स्लीपर कोच

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 06:17 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः  भारतीय रेलवे ने हजारों रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी है। रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए अपनी प्रीमियम हमसफर ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर हटा लिया है और स्लीपर क्लास के कोच लगाने का भी फैसला किया है। यह जानकारी शुक्रवार को रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। 

क्या होगा फायदा
अधिकारी ने बताया कि यह राहत 35 जोड़ी हमसफर रेलगाड़ियों के लिए है जिनमें फिलहाल केवल AC 3-tier कोच लगे होते हैं। अधिकारी ने कहा कि हमसफर रेलगाड़ियों में तत्काल टिकट किराया भी घटाया गया है। इनकी कीमत अब मूल किराए के 1.5 गुना की बजाए 1.3 गुना होगी।  स्लीपर क्लास जुड़ने से भी कई यात्रियों को फायदा होगा। 

PunjabKesari

फ्लेक्सी फेयर प्रणाली
आपको बता दें कि फ्लेक्सी फेयर प्रणाली पूरी तरह से मांग और आपूर्ति पर निर्भर होती है। इसके तहत जिस समय टिकट की मांग ज्यादा होती है, उस वक्त टिकट की कीमतें बढ़ा दी जाती है। ऐसा ज्यादातर त्योहारी सीजन में ही होता है। वहीं, दूसरी ओर जब टिकट की मांग कम हो जाती है, तब कीमतें सामान्य हो जाती हैं। अब तक हवाई जहाज की टिकटों में ऐसा होता था।

PunjabKesari

रेलवे ने किया था यह ऐलान
सबसे पहले आनंद विहार-इलाहाबाद हमसफर एक्सप्रेस में 13 सितंबर को स्लीपर क्लास के डिब्बे जोड़े जाएंगे। फ्लेक्सी फेयर स्कीम में ट्रेन के टिकट बुक होने के साथ ही किराया बढ़ता जाता था। अब किराया फिक्स रहेगा। रेलवे पिछले साल 47 ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर स्कीम को बदलने का ऐलान किया था। इसके बाद 15 मार्च 2019 से ये स्कीम 15 ट्रेनों से हट गई थी। बाकि ट्रेन में सीजन के हिसाब से इस स्कीम में ढील दी गई थी।

 

PunjabKesari

इन स्टेशनों से चलती है हसमफर ट्रेन 
हसमफर ट्रेन सियालदेह, जम्मू, भुवनेश्वर, गोरखपुर, आनंद विहार टर्मिनस, हावड़ा, तिरुपति, यसवंतपुर, दुर्ग, निजामुद्दीन, अहमदाबाद, एमजीआर चेन्नई, बांद्रा, सहरसा, श्रीगंगानगर, त्रिचिरापल्ली, अगरतला, बंगलौर कैंट, पुणे, संतरागाछी, भगत की कोठी, तंबाराम, जबलपुर जैसे कई स्टेशनों से चलती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News