अपैल-जून तिमाही में फिनटेक स्टार्टअप में आया सर्वाधिक निवेश: नैसकॉम रिपोर्ट

punjabkesari.in Monday, Jul 18, 2022 - 11:25 AM (IST)

नई दिल्लीः वेंचर कैपिटल फर्म सिकोया कैपिटल और टाइगर ग्लोबल की अगुवाई में अप्रैल-जून के दौरान विभिन्न भारतीय स्टार्टअप में छह अरब डॉलर (47,870 करोड़ रुपए) का निवेश किया गया जिसमें से सर्वाधिक निवेश वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) क्षेत्र में हुआ है। उद्योग संगठन नैसकॉम ने एक रिपोर्ट में यह कहा। इस रिपोर्ट के मुताबिक, तिमाही के दौरान हुए कुल निवेश में फिनटेक कंपनियों के हिस्से में करीब 26 फीसदी निवेश आया, मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में 19 फीसदी, उद्यम प्रौद्योगिकी में 16 फीसदी, खुदरा प्रौद्योगिकी में 9 फीसदी, एडटेक में 8 फीसदी और हैल्थटेक में 5 फीसदी निवेश आया। 

इसमें कहा गया, ‘‘सिकोया कैपिटल, टाइगर ग्लोबल, अल्फा वेव और एसेल ने विभिन्न क्षेत्रों में छह से अधिक सौदे किए।'' टाइगर ग्लोबल के कुल निवेश में से 40 फीसदी फिनटेक क्षेत्र में और 20 फीसदी एंटरप्राइज टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हुए। सिकोया कैपिटल ने उद्यम प्रौद्योगिकी में करीब 25 फीसदी और फिनटेक में 20 फीसदी निवेश किया। 

अप्रैल-जून तिमाही में केवल चार स्टार्टअप यूनिकॉर्न बने जो हैं नियोबैकिंग फर्म ओपन, एसएएएस मंच लीडस्क्वेयर्ड, एडटेक स्टार्टअप फिजिक्सवाला और ऑनलाइन ब्यूटी उत्पाद मंच पर्पल। रिपोर्ट के मुताबिक इससे पिछले जनवरी-मार्च तिमाही में 16 यूनिकॉर्न बने थे। अप्रैल-जून 2022 में भारतीय प्रौद्योगिकी स्टार्टअप में निवेश करीब 17 फीसदी गिरकर छह अरब डॉलर रह गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News