शेयर बाजारों में गिरावट बरकरार, 161 अंक टूटकर बंद हुआ सेंसेक्स

punjabkesari.in Tuesday, Feb 18, 2020 - 05:39 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स मंगलवार को 161.31 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ। यह लगातार चौथा कारोबारी सत्र है जब बाजार में गिरावट दर्ज की गयी। समयोजित सकल आय (एजीआर) बकाया मुद्दे का असर दूरसंचार और वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों पर पड़ा है। तीस शेयरों वाले सेंसेक्स में गिरावट का दौर रहा और एक समय समय यह 444 अंक तक नीचे चला गया था। पर बाद में इसमें कुछ सुधार हुआ और अंत में 161.31 अंक यानी 0.39 प्रतिशत की गिरावट के साथ 40,894.38 अंक पर बंद हुआ।

 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में कारोबार के दौरान बड़ी गिरावट दर्ज की गयी लेकिन अंतिम समय के कारोबार में इसमें कुछ सुधार हुआ तथा अंत में यह 53.30 अंक यानी 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,992.50 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल को सर्वाधिक 3 प्रतिशत का नुकसान हुआ। उसके बाद क्रमश: इंडसइंड बैंक, मारुति सुजुकी, हीरो मोटो कार्प और टाटा स्टील का स्थान रहा। दूसरी तरफ एसबीआई, इन्फोसिस, पावर ग्रिड, टेक महिंद्रा और टीसीएस सर्वाधिक लाभ में रहे।

 

 उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को वोडाफोन आइडिया से बकाये की वसूली के लिये दूरसंचार विभाग को किसी प्रकार की दंडात्मक कार्रवाई करने से रोकने के अनुरोध वाली याचिका खारिज कर दी। वोडाफोन आइडिया का शेयर कारोबार के दौरान 16 प्रतिशत टूटा। अंत मं बीएसई में यह 10.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3.05 रुपये पर बंद हुआ। एजीआर बकाया मुद्दे और कंपनी के अन्य मसले को लेकर रेटिंग घटाये जाने से शेयर में बिकवाली हुई। एशिया के अन्य बाजारों में चीन को छोड़कर सभी भारी नुकसान में रहे। इस बीच, कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में वृद्धि तथा उसके आर्थिक प्रभाव को लेकर निवेशकों में चिंता बनी हुई है। चीन के मध्य भाग में फैले कोरोना विषाणु के कारण अब तक करीब 1,800 लोगों की मौत हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News