FASTag से कर सकेंगे पार्किंग-पेट्रोल पंप और ई-चालान का भुगतान, हैदराबाद से हुई शुरुआत

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 02:34 PM (IST)

नई दिल्लीः देशभर के टोल प्लाजा पर 15 दिसंबर से फास्टैग लागू होने जा रहा है। इसके साथ ही जल्द ही फास्टैग से फ्यूल पेमेंट और वाहन पार्किंग चार्ज के भुगतान की सुविधा भी शुरु हो जाएगी। हैदराबाद एयरपोर्ट पर इसको लेकर पायलट प्रॉजेक्ट का काम शुरू हो चुका है। हैदराबाद में सफलता मिलने के बाद यह परियोजना दिल्ली हवाई अड्डे पर भी शुरू की जाएगी। परिवहन मंत्रालय की तरफ से सोमवार को बयान जारी कर इस बारे में सूचना दी गई है।
PunjabKesari
होगा डिजिटल भुगतान
फास्टैग में सुविधा के विस्तार को फास्टैग 2.0 का नाम दिया गया है। सरकार चाहती है कि इसकी मदद से आने वाले दिनों में पार्किंग, पेट्रोल पंप पर पेमेंट, ई-चालान जैसे काम आसानी से किए जा सकें। ऐसा करने से सभी प्रक्रियाएं डिजिटल हो जाएंगी और काम आसान हो जाएगा। परिवहन मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार पायलट परियोजना की शुरूआत दो चरणों में की गई है। पहले चरण में नियंत्रित रूप से पायलट आधार पर परीक्षण किया गया। इसमें केवल आईसीआईसीआई टैग का उपयोग किया जाएगा। दूसरे चरण में फास्टैग का उपयोग हैदराबाद एयरपोर्ट पर पार्किंग मकसद से किया जाएगा। इसमें अन्य बैंकों के टैग को भी रखा जाएगा।
PunjabKesari
क्या है फास्टैग?
फास्टैग टोल टैक्स कलेक्शन के लिए प्रीपेड रिचार्जेबल टैग्स है, जिससे टोल टैक्स ऑटोमेटिक पेमेंट हो जाता है। ये सामान्यतया आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपका होता है। अगर आपके वाहन में फास्टैग है तो टोल पर टैक्स देने के लिए आपको अपने वाहन को रोकने की जरूरत नहीं होगी। जैसे ही वाहन टोल प्लाजा से गुजरेगी, आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपके फास्टैग से लिंक्ड बैंक अकाउंट/प्रीपेड वॉलेट से टोल टैक्स अपने आप कट जाएगा। ऐक्टिवेटेड फास्टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID)टेक्नॉलजी पर काम करता है। इसके अलावा, फास्टैग में कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती और जबतक ये खराब नहीं होते, तबतक यह टोल प्लाजा पर रीडेबल होता है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News