आज से देश भर में लागू हुआ FASTag, सरकार ने दी थोड़ी राहत

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 11:48 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः नेशनल हाइवे के टोल प्लाजा पर आज से वाहनों की लंबी कतार शायद देखने को न मिले क्योंकि सरकार ने आज से FASTag लागू कर दिया है। हालांकि अभी 30 दिनों तक नियम में थोड़ा ढील दी गई है। टोल प्लाजा पर भीड़ को देखते हुए फास्टैग की अधिकतम 25 फीसदी लेन को हाइब्रिड रखा जाएगा। इन हाइब्रिड लेन में 15 जनवरी तक FASTag के साथ कैश से भी पेमेंट किया जा सकेगा। पहले टोल प्लाजा पर सिर्फ एक कैश लेन रखने और उस पर गुजरने में डबल टैक्स लेने की बात थी। हालांकि, बिना टैग वाली गाड़ी अगर फास्टैग लेन में आती है तो डबल चार्ज लगेगा।

PunjabKesari

केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय को शनिवार को दिए आदेश में अगले 30 दिन तक यह व्यवस्था बनाए रखने के लिए कहा है। इससे पहले जुलाई में सड़क परिवहन मंत्रालय ने NHAI को चिट्ठी लिखकर 1 दिसंबर तक FASTag लागू करने के लिए कहा था। फिर 29 नवंबर को मंत्रालय ने इस व्यवस्था में 2 हफ्ते की और राहत देते हुए यह व्यवस्था 15 दिसंबर से लागू करने के लिए कहा था। साथ ही पहले तय किया गया था कि टोल प्लाजा पर एक लेन को टोल मुक्त वाहनों और ओवरसाइज वाहनों की आवाजाही के लिए हाइब्रिड (मैनुअल व फास्टैग, दोनों से वसूली) लेन के तौर पर रखा जाएगा लेकिन कल जारी किए गए नए आदेश के मुताबिक, मंत्रालय ने कहा है कि ज्यादा वाहनों की आवाजाही वाले टोल प्लाजा पर कुल टोल लेन के 25 फीसदी को हाइब्रिड मोड में उपयोग किया जा सकता है।

PunjabKesari

ये नियम प्राइवेट और कमर्शियल सभी वाहनों के लिए है। ऐसे में अगर आपके पास FASTag नहीं है, तो जल्द ही इसे लेकर परेशानियों से मुक्ति पाएं। 

PunjabKesari

क्या है और कैसे काम करेगा फास्टैग?

  • टोल टैक्स कलेक्शन के लिए यह प्रीपेड रिचार्जेबल टैग है, जिससे ऑटोमैटिक पेमेंट हो जाती है।
  • आपकी गाड़ी में फास्टैग है तो आपको टोल पर रोकने की जरूरत नहीं है, टोल से गुजरते ही टोल कट जाएगा।
  • आपकी गाड़ी की विंडस्क्रीन पर चिपके फास्टैग से लिंक्ड बैंक खाते से टैक्स डिडक्ट हो जाएगा।
  • फास्टैग में कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती और जबतक खराब नहीं होते, टोल पर रीडेबल होते हैं।
  • फास्टैग को 22 सर्टिफाइड बैंकों के पॉइंट ऑफ सेल और चुनिंदा बैंक शाखाओं से खरीदा जा सकता है। ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म पर भी उपलब्ध है।


शनिवार तक NHAI देशभर में कुल 96 लाख से ज्यादा फास्टैग्स की बिक्री कर चुका है। बता दें कि पहले सरकार ने कहा था कि बगैर फास्टैग के कोई भी गाड़ी टोल प्लाजा से गुजर नहीं पाएगी लेकिन बाद में कहा गया कि हाइब्रिड लेन भी बनाई जाएगी, जहां से बड़े वाहन गुजर पाएंगे और उनसे कैश में टोल वसूला जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News