पहली बार Facebook का मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर के पार, शेयर में आया उछाल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 29, 2021 - 11:17 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक का मार्केट कैप सोमवार को पहली बार 1 ट्रिलियन डॉलर से ऊपर बंद हुआ। मार्क जुकरबर्ग की अगुवाई वाली इस कपंनी ने पहली बार यह मुकाम हासिल किया है। एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और गूगल के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाली फेसबुक अमेरिका की 5वीं कंपनी है।

फेसबुक के खिलाफ एंटीट्रस्ट शिकायत खारिज होने के बाद सोमवार को कंपनी का शेयर 4.2 फीसदी उछलकर 355.64 डॉलर पर पहुंच गया। यूएस फेडरल ट्रेड कमीशन और कई राज्यों के अटॉर्नी जनरल ने कंपनी के खिलाफ एंटीट्रस्ट संबंधी शिकायत की थी। फेसबुक की सारी कमाई पर्सनलाइज्ड विज्ञापनों से होती है जो फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूजर्स को दिखाए जाते हैं।

हार्डवेयर बिजनेस
साथ ही कंपनी का हार्डवेयर बिजनेस भी अच्छा चल रहा है। फेसबुक पोर्टल वीडियो कॉलिंग डेवाइस, ओकुलस वर्चुअल रिएलिटी हैडसेट्स और स्मार्ट ग्लासेज बना रही है जो इसी साल रिलीज होने जा रहे हैं। फेसबुक का आईपीओ मई 2012 में आया था और कंपनी ने 104 अरब डॉलर के मार्केट कैप के साथ बाजार में डेब्यू किया था।

2018 में गिरा था कंपनी का रेवेन्यू 
2018 में कंपनी के रेवेन्यू में 19 फीसदी गिरावट आई थी। तब डेटा लीक्स, फेक न्यूज और खासकर कैंब्रिज एनालिटिका घोटाले से कंपनी की साख को धक्का लगा था लेकिन इन सबके बावजूद कंपनी वापसी करने में सफल रही। उसका यूजर बेस और एवरेज रेवेन्यू पर यूजर बढ़ता गया। 27 जुलाई, 2018 के बाद कंपनी का स्टॉक 90 फीसदी से अधिक बढ़ चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News