पहली बार 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल हुए Facebook के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2020 - 04:26 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः टिकटॉक के प्रतिस्पर्धा से हटने की संभावना को देखते हुए फेसबुक इंक के शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। फेसबुक के शेयरों में तेजी की वजह से इसके संस्थापक मार्क जुकरबर्ग 100 अरब डॉलर नेटवर्थ वाले कारोबारियों की सूची में शामिल हो गए हैं। उन्होंने पहली बार इस सूची में जगह बनाई है।

महज 36 साल के जुकरबर्ग अब अपने साथी ​टेक दिग्गजों जेफ बेजोस और बिल गेट्स के साथ इस सूची में शामिल हो गए हैं। 100 अरब डॉलर के क्लब में दुनिया में अभी सिर्फ यही तीन लोग हैं। फेसबुक इंक में जुकरबर्ग की करीब 13 फीसदी हिस्सेदारी है।

कोरोना संकट में इनके लिए अवसर
असल में अमेरिका की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियों के इन संस्थापकों की कोरोना संकट और लॉकडाउन में और चांदी हो गई है, क्योंकि दुनिया में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल इस दौर में और बढ़ा है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक अमेरिकी अर्थव्यवस्था तेजी से नीचे की ओर जा रही है लेकिन इस साल जुकरबर्ग की संपत्ति में 22 अरब डॉलर तो बेजोस की संपत्ति में करीब 75 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

पांच दिग्गज टेक कंपनियों- एप्पल, एमेजॉन इंक, अल्फाबेट गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की बाजार पूंजी अमेरिका के कुल सकल घरेलू उत्पाद के 30 फीसदी के बराबर हो गया है। यह दो साल में करीब दोगुना हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News