एफ-1 छात्र वीजा : सिर्फ नए आवेदकों के लिए, पूर्व में आवेदन कर चुके लोगों के लिए नहीं

punjabkesari.in Wednesday, May 11, 2022 - 10:55 PM (IST)

नई दिल्लीः अमेरिका के एफ-1 छात्र वीजा के लिये जिन लोगों का आवेदन पूर्व में खारिज हो चुका है वे आगामी दिनों में आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर मौका पाने में सक्षम नहीं होंगे। अमेरिकी दूतावास में काउंसलर मामलों के मंत्री डोनाल्ड एल हेफ्लिन ने बुधवार को यह जानकारी दी। दिल्ली में अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास के वेब पेज पर 45 मिनट की ‘लाइव चैट' के दौरान हेफ्लिन ने कहा कि गर्मी के सत्र के लिये छात्र वीजा का अवसर जून और जुलाई के पहले पखवाड़े में मिलेगा। 

उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि इस बार नए आवेदकों को मौका मिले। जिन लोगों ने पहले कभी आवेदन नहीं किया, जिन छात्रों ने अभी अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है और स्नातक की पढ़ाई करना चाहते हों या स्नातक कर चुके ऐसे विद्यार्थी जो परास्नातक के लिये वहां जाना चाहते हों। इन गर्मियों में जब आवेदनों के लिये समय आवंटित किया जाएगा तो वो लोग इस प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाएंगे जिनका आवेदन पूर्व में खारिज किया जा चुका है।” 

उन्होंने कहा, “बाद में गर्मियों में 15 अगस्त से एक सितंबर तक लगभग 15,000 स्लॉट उन लोगों के लिए उपलब्ध होंगे जिन्हें या तो इस गर्मी में या पिछले साल मना कर दिया गया था। मुझे पता है कि बहुत से लोग इसके बारे में चिंतित हैं लेकिन महामारी के कारण चीजें लंबे समय से बाधित थी…।” हेफ्लिन ने कहा कि अगले 12 महीनों के दौरान उन्हें भारत के लिए आठ लाख अमेरिकी वीजा दिए जाने की उम्मीद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News