अंबानी-अडानी को छोड़ सारे दिग्गज हुए धराशायी, एलन मस्क के भी डूबे 89 अरब डॉलर

punjabkesari.in Friday, Nov 18, 2022 - 02:28 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी इस साल कमाई करने के मामले में टॉप पर रहे हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक इस साल उनकी कमाई रॉकेट की स्पीड से बढ़ी है। अडानी ग्रुप के चेयरमैन की नेटवर्थ इस साल 56.4 अरब डॉलर बढ़ी है और वह कुल 133 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। दिलचस्प बात यह है कि टॉप 10 अमीरों में केवल अडानी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में ही इजाफा हुआ है। बाकी सभी टॉप अमीरों की नेटवर्थ में इस साल गिरावट आई है।

इस साल सबसे ज्यादा दौलत गंवाने के मामले में एलन मस्क पहले नंबर पर हैं। टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ की नेटवर्थ में इस साल अब तक 89.7 अरब डॉलर की गिरावट आ चुकी है। पिछले साल नवंबर की शुरुआत में उनकी नेटवर्थ 335 अरब डॉलर पहुंच गई थी लेकिन इसके बाद से इसमें भारी गिरावट आई है। इस लिस्ट में अगला नाम मेटा (फेसबुक की पेरेंट कंपनी) के सीईओ मार्क जकरबर्ग का है जिनकी नेटवर्थ में 82.9 अरब डॉलर की कमी आई है। अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की नेटवर्थ में इस साल 74.3 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

किसकी नेटवर्थ कितनी गिरी

मस्क 181 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर बने हुए हैं। गुरुवार को उनकी नेटवर्थ में 2.59 अरब डॉलर की गिरावट आई। फ्रांसीसी कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट 157 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 20.6 अरब डॉलर पर है। बेजोस की नेटवर्थ 118 अरब डॉलर है और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। गुरुवार को उनकी नेटवर्थ में 2.26 अरब डॉलर की गिरावट आई।

इस साल बिल गेट्स की नेटवर्थ में 25.3 अरब डॉलर, वॉरेन बफेट की नेटवर्थ में 1.61 अरब डॉलर, लैरी एलिसन की नेटवर्थ में 14.3 अरब डॉलर, लैरी पेज की नेटवर्थ में 37.6 अरब डॉलर और सर्गेई ब्रिन की नेटवर्थ में 36.5 अरब डॉलर की गिरावट आई है। दूसरी ओर मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 10.4 करोड़ डॉलर बढ़ी है। वह 90.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अमीरों की लिस्ट में नौवें नंबर पर हैं। कभी तीसरे नंबर पर काबिज जकरबर्ग अब 42.5 अरब डॉलर के साथ 27वें नंबर पर खिसक गए हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News