एपिक सिस्टम्स मामला: अमेरिकी कोर्ट ने TCS पर 28 करोड़ डॉलर के जुर्माने को बरकरार रखा

punjabkesari.in Friday, Aug 21, 2020 - 02:36 PM (IST)

नई दिल्ली: आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी की एक अपीलीय अदालत ने एपिक सिस्टम्स के साथ बौद्धिक संपदा अधिकार मामले में उस पर लगाए गए 28 करोड़ डॉलर (करीब 2,098 करोड़ रुपये) के हर्जाने को ‘संवैधानिक रूप से अत्यधिक’ करार दिया है।

कंपनी ने बताया, ‘एपिक सिस्टम्स कॉरपोरेशन मामले में अमेरिकी की अपीलीय अदालत, सातवां सर्किट, शिकागो ने टीसीएस की याचिका पर सुनवाई के दौरान हर्जाने को कम करते हुए यह फैसला दिया।’ टीसीएस ने शेयर बाजार को बताया अदालत ने माना कि 28 करोड़ अमरीकी डॉलर का दंडात्मक हर्जाना संवैधानिक रूप से अत्यधिक है और दंडात्मक हर्जाने पर फिर से विचार करने के लिए निचली अदालत को निर्देश दिया।

कंपनी ने बताया कि अदालत ने हालांकि 14 करोड़ अमरीकी डालर (करीब 1,049 करोड़ रुपये) के प्रतिपूरक हर्जाने को बरकरार रखा है। कंपनी ने शेयर बाजार को बताया टीसीएस इस आदेश के लिए उपलब्ध विकल्पों की तलाश कर रही है, क्योंकि उसका मानना है कि टीसीएस द्वारा ईपीआईसी सूचना के दुरुपयोग का कोई सबूत नहीं है। टीसीएस संबंधित अदालत के समक्ष अपनी स्थिति का सख्ती से बचाव करेगी। टीसीएस ने 16 अप्रैल 2016 को शेयर बाजारों को एपिक सिस्टम्स के साथ बौद्धिक संपदा अधिकार के एक मामले से संबंधित अमेरिकी अदालत के फैसले के बारे में बताया था।

इस मामले में बाजार नियामक सेबी ने मई में टीसीएस को चेतावनी दी थी कि वह निवेशकों के समक्ष महत्वपूर्ण जानकारियां रखने के प्रति सावधान रहे। सेबी के अनुसार, टीसीएस के द्वारा दी गयी जानकारी से संकेत मिलता है कि उसे इस मामले में विस्कॉन्सिन की एक अदालत में दायर मुकदमे में निर्णायक मंडल का फैसला मिला है, हालांकि इसमें टीसीएस के खिलाफ लगाये गये जुर्माने का उल्लेख नहीं किया गया।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News