EPFO के कर्मचारी घर बैठे अपडेट कर सकते हैं Date of Exit, फॉलो करें ये स्टेप

punjabkesari.in Tuesday, Feb 09, 2021 - 05:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के मेंबर इंप्लॉई हैं और नौकरी बदली है तो नौकरी छोड़ने की तारीख EPFO सिस्टम में खुद दर्ज कर सकते हैं। भविष्य निधि का मैनेजमेंट करने वाला संगठन ईपीएफओ (EPFO) ने इस बारे में जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर की है। इसके ऑनलाइन तरीके बताए हैं।

PunjabKesari

इस तरह ऑनलाइन कर सकते हैं अपडेट 

  • सबसे पहले यूनिफाइड मेंबर पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर यूएएन और पासवर्ड देकर लॉग इन करें। 
  • सफल लॉग इन होने पर Manage पर जाएं और Mark Exit पर क्लिक करें। ड्रॉप डाउन के तहत select employment से PF Account Number को सलेक्ट करें।
  • इसके बाद अब Date of Exit और Reason of exit पर क्लिक करें। फिर Request OTP पर क्लिक करें और आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर आए हुए वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी डालें। अब चेक बॉक्स को सलेक्ट करें।
  • इसके बाद update पर क्लिक करें और OK पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपका Date of Exit अपडेट हो जाता है।

PunjabKesari

घर बैठे लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की भी सुविधा
अगर आप पेंशनर हैं तो आप लाइफ सर्टिफिकेट को अपने नजदीकी डाकघर या पोस्टमैन डाक सेवक के जरिए घर बैठे जमा करा सकते हैं। इस सुविधा का फायदा लेने के लिए वेबसाइट http://ccc.cept.gov.in/covid/request.aspx पर विजिट करें।

PunjabKesari

यहां सर्विस टैब के तहत IPPB का सलेक्ट करें और फिर IPPB Service type टैब के तहत जीवन प्रमाणन जेनरेशन का चुनाव करें। इससे आप लाइन में खड़े होने से बच जाएंगे और आपका कीमती समय भी बचेगा। लाइफ सर्टिफिकेट पूरे साल पेंशनर की तरफ से दिया जा सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News