दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने एलन मस्क, टॉप 10 की सूची से बाहर हुए मुकेश अंबानी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 16, 2021 - 05:25 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक वह 82.1 अरब डॉलर के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें स्थान पर आ गए हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 5.43 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। अमेरिका के लैरी एलिसन अब फिर से 10वें स्थान पर आ गए हैं। मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं। दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ऑटो कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क 182 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ फिर पहले स्थान पर आ गए हैं।

रिलायंस का शेयर 16 सितंबर 2020 को 2369 रुपए के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था। तब रिलायंस का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया था। इसके साथ ही अंबानी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर पहुंच गई थी और वह दुनिया के अमीरों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए थे लेकिन इसके बाद रिलायंस के शेयरों में गिरावट आई। इस लिस्ट में जगह पाने वाले भारतीयों में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 26वें स्थान पर हैं। उनकी नेटवर्थ 50.4 अरब डॉलर है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 16.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

बिल गेट्स तीसरे नंबर पर 
Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक अमेजॉन के जेफ बेजोस 181 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (139 अरब डॉलर) तीसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (124 अरब डॉलर) इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं।

अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग 104 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ पांचवें स्थान पर हैं। जाने माने निवेशक वारेन बफे 97.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ छठे, अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज 94.8 अरब डॉलर के साथ सातवें, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई बिन 91.8 अरब डॉलर के साथ आठवें, अमेरिकी बिजनसमैन और निवेशक स्टीव बाल्मर 84.9 अरब डॉलर नौवें और लैरी एलिसन 82.8 अरब डॉलर दसवें स्थान पर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News