चीनी ऐप बैन का असरः अलीबाबा ने भारत से समेटा UC Browser का कारोबार

punjabkesari.in Friday, Jul 17, 2020 - 10:49 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत सरकार की ओर से 59 चीनी ऐप्स बंद करने के फैसले के बाद देश में असर नजर आने लगा है। चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने भारत से यूसी ब्राउजर, वीमैट और यूजी न्यूज का कारोबार बंद कर दिया है। यूसी ब्राउजर के कर्मचारियों को औपचारिक तौर पर बोल दिया गया है कि कंपनी अपने ऑपरेशंस भारत में बंद कर रही है। कंपनी ने गुरुग्राम और मुंबई का ऑफिस बंद कर दिया है।

PunjabKesari

ucकर्मचारियों को लेटर भेजा गया है
रायटर्स के मुताबिक, कंपनी की तरफ से 15 जुलाई को कर्मचारियों को एक लेटर भेजकर इसकी जानकारी दी गई है। लेटर में कहा गया है कि कंपनी का यह फैसला भारत सरकार द्वारा UCWeb और Vmate पर लगाए गए प्रतिबंध के कारण है। बैन के बाद कंपनी को सेवाएं जारी रखने की क्षमता में बाधा आ रही है। यूसीवेब ने एक बयान में कहा कि इसने सरकारी आदेश का अनुपालन किया और सेवाएं बंद कर दीं। हालांकि, चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

PunjabKesari

यूसी ब्राउसर अलीबाबा की कंपनी है
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूसी ब्राउजर के कर्मचारियों को यह भी कहा गया है कि कंपनी उन्हें कंपनसेट करेगी यानी कि तनख्वाह की रकम का हिस्सा या कुछ महीने की तनख्वाह दी जाएगी। यूसी ब्राउजर अलीबाबा की कंपनी है और भारत में यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऐप था। हाल ही में भारत-चीन विवाद के बाद भारत सरकार ने आंतरिक सुरक्षा का हवाला देते हुए चीन के 59 ऐप्स पर पाबंदी लगा दी थी। इन सभी कंपनियों को सरकार ने अपना पक्ष रखने के लिए कहा था। इस बीच अलीबाबा ने बिना कोई सफाई दिए ही कारोबार समेटने का फैसला किया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News