Gold में निवेश कर कमाएं मोटा मुनाफा, घर बैठे सिर्फ 1 रुपए में खरीदिए सोना

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 11:42 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः सोना खरीदना भारतीयों की पहली पसंद है। वहीं, अगर आपको सिर्फ एक रुपए में सोना खरीदने का मौका मिल जाए तो आपको कैसा लगेगा। ये जानकर आपको हैरानी जरूर होगी लेकिन ये बात सच है कि आप घर बैठे एक रुपए में सोना खरीद सकते हैं। पिछले 1 साल में सोने में निवेश करने वालों को अच्छा रिटर्न मिला है।
PunjabKesari
लोग गोल्ड ETF में कर रहे निवेश
विशेषज्ञों के अनुसार अच्छा मुनाफा कमाने के लिए फिजिकल गोल्ड के मुकाबले गोल्ड (एक्सचेंज ट्रेडेट फंड) ETF बेहतर है। पिछले कुछ समय में गोल्ड ईटीएफ में निवेश भी बढ़ा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक महीने में भारतीयों ने गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेट फंड में निवेश किया है। अगस्त में 145 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश हुआ है। निवेशक भी इसे निवेश का सुरक्षित विकल्प मान रहे हैं क्योंकि सोने के दाम में लगातार इजाफा हो रहा है जिससे निवेशकों का मुनाफा बढ़ता जा रहा है। हाल ही में 10 ग्राम सोने के दाम 40,000 रुपए से भी ऊपर चले गए थे।
PunjabKesari
कैसे खरीदें 1 रुपए में सोना
अगर आप भी गोल्ड ETF में निवेश के इच्छुक हैं तो मोबाइल ऐप के जरिए निवेश कर सकते हैं। गूगल अपने UPI ऐप गूगल पे के जरिए 99.99 फीसदी शुद्ध 24 कैरेट सोना खरीदने का मौका दे रहा है। इसमें आप 1 रुपए तक का भी सोना खरीद सकते हैं।

  • गोल्ड ETF में पैसा लगाने के लिए सबसे पहले गूगल पे ऐप डाउनलोड करें।
  • इसे ओपन करने के बाद आपको Gold Vault नजर आएगा।
  • Gold Vault पर क्लिक करते ही बाय, सेल और डिलीवरी का ऑप्शन आएगा। 
  • बाय पर क्लिक करने पर आपको mg में गोल्ड का भाव नजर आएगा। इस कीमत में टैक्स भी शामिल है। 
  • आप कम से कम 1 रुपए का सोना खरीद सकते हैं। हालांकि आप जितने रुपए का सोना खरीदना चाहते हैं, इसके जरिए खरीद सकते हैं।

PunjabKesari
क्या है गोल्ड ईटीएफ?

गोल्ड ईटीएफ म्यूचुअल फंड का ही एक भाग है, जो सोने में निवेश करता है। इस म्यूचुअल फंड योजना की यूनिट स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होती हैं। गोल्ड ईटीएफ पैसिव तरीके से प्रबंधित किए जाने वाले ऐसे फंड होते हैं, जिनका उद्देश्य स्पॉट बाजार में फिजिकल गोल्ड से मिलने वाले रिटर्न के समान रिटर्न देना होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News