इन वजहों से 700 अंक से ज्यादा टूटा सेंसेक्स, निवेशकों के डूबे 2.50 लाख करोड़ रुपए

punjabkesari.in Friday, Jun 10, 2022 - 12:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः तेल की कीमतें और बढ़ने के संकेतों, महंगाई में उछाल सहित कई वजहों से शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ खुले। चौतरफा बिकवाली के चलते बाजार खुलने के महज 5 मिनट के भीतर इनवेस्टर्स के लगभग 2.50 लाख करोड़ रुपए डूब गए। बीएसई में लिस्टेड कंपनियों की कुल मार्केट कैप घटकर 253 लाख करोड़ रुपए रह गई।

बीएसई बेंचमार्क शुक्रवार की सुबह 9.30 बजे 720 अंक यानी 1.30 फीसदी की गिरावट के साथ 54,559 पर आ गया। वहीं निफ्टी50 (Nifty50) 162.40 अंक यानी फीसदी होकर 16,315.70 के स्तर पर है।

गिरावट की 5 अहम वजह

कच्चे तेल की कीमतें
क्रूड ऑयल की कीमतें लगातार ऊंची बनी रहने से भारत का इम्पोर्ट बिल को झटका लग रहा है, जिसमें पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी होती है। शुक्रवार को गिरावट के बावजूद क्रूड की कीमतें लगभग तीन महीने की ऊंचाई पर बनी हुई हैं।

एफआईआई की बिकवाली
रुपए में कमजोरी और केंद्रीय बैंक के दरों में बढ़ोतरी के फैसले के बाद ग्लोबल इनवेस्टर्स भारतीय बाजार से पूंजी निकाल रहे हैं। कैलेंडर वर्ष के शुरुआती पांच महीनों में विदेशी निवेशक भारतीय बाजार में 1.62 लाख करोड़ रुपए की बिकवाली कर चुके हैं। जून महीने में भी बिकवाली का दबाव बना हुआ है।

अमेरिका के महंगाई के आंकड़े
शुक्रवार को आने वाले अमेरिका के महंगाई के आंकड़े भी बाजार का मूड बिगाड़ सकते हैं। महंगाई पहले से लगभग चार दशकों की ऊंची पर बनी हुई है। इससे फेडरल रिजर्व की मॉनेटरी पॉलिसी की दिशा तय होगी और इक्विटी मार्केट के सेंटीमेंट पर असर पड़ेगा।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के हेड (रिटेल रिसर्च) के हेड दीपक चैसानी ने कहा, फेडरल रिजर्व की सख्ती के चलते इनवेस्टर्स को इकोनॉमिक ग्रोथ में संभावित सुस्ती से चिंता हैं।

रुपया अपने निचले स्तर पर
डॉलर में मजबूती और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बीच भारतीय रुपया आज एक बार फिर रिकॉर्ड निचले स्तर पर फिसलता नजर आया। शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे कमजोर होकर 77.82 के स्तर पर पहुंच गया। उधर, यूएस ट्रेजरी बॉन्ड यील्ड्स में मजबूती से डॉलर को सपोर्ट मिल रहा है। हालांकि, आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने अपने एक नोट में कहा, कमजोर इकोनॉमिक डाटा के चलते तेजी सीमित हो गई है।

टेक्निकल व्यू
गुरुवार को अमेरिकी बाजार में कमजोरी के चलते भारतीय बाजार गिरावट के साथ खुले। एंजिल वन के चीफ एनालिस्ट- टेक्निकल एंड डेरिवेटिव्स समीत चव्हाण ने कहा, निफ्टी को 16,350 पर तात्कालिक सपोर्ट है, उसके बाद 16,300-16,260 अहम स्तर होने चाहिए। ट्रेडर्स को पॉजिटिव रहने की सलाह है, लेकिन ट्रेंड के मजबूत होने तक आक्रामक होकर पोजिशन लेने से बचना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News