ड्रैगन को झटका, चीन में आईफोन बनाने वाली Pegatron भारत में लगाएगी प्लांट

punjabkesari.in Friday, Jul 17, 2020 - 05:25 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल इंक की एसेंबली पार्टनर पेगाट्रॉन कॉर्प भारत में अपना पहला प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है। इसके साथ ही पेगाट्रॉन एप्पल की उन सहायक कंपनियों की कतार में शामिल हो गई है, जो भारत में अपना प्लांट लगाना चाहती हैं। इस कंपनी के चीन में कई असेंबलिंग प्लांट हैं। हालांकि बीजिंग और वाशिंगटन के बीच जारी तनाव और अमेरिकी सरकार द्वारा वहां की कंपनियों पर बढ़ते दबाव से ये कंपनियां भविष्य को लेकर सतर्क हैं।

PunjabKesari

केंद्र सरकार ने देश को दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए 6.6 बिलियन डॉलर की एक योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत सरकार ने वित्तीय इंसेंटिव और रेडी-टू-यूज मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर्स उपलब्ध कराने का ऐलान किया था। इसके बाद से भारत में विदेशी टेक निवेश का तांता लग गया है। ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स एसेंबलर फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप और विस्ट्रॉन कॉर्प पहले ही भारत में प्लांट लगा चुकी हैं। यह दोनों कंपनियां भी आईफोन हैंडसेट का निर्माण करती हैं। फॉक्सकॉन ने हाल ही में दूसरा प्लांट लगाने की घोषणा की है।

PunjabKesari

पेगाट्रॉन दूसरी सबसे बड़ी आईफोन एसेंबलर कंपनी
चीन में कई फैक्ट्रियों का संचालन करने वाली पेगाट्रॉन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईफोन एसेंबलर कंपनी है। पेगाट्रॉन का आधे से ज्यादा कारोबार एप्पल पर निर्भर है। इस मामले से वाकिफ एक सूत्र के हवाले से ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल की अन्य सहयोगी कंपनियों की तरह पेगाट्रॉन भी दक्षिण भारत में प्लांट लगाएगी। ब्लूमबर्ग के एनालिस्ट के मुताबिक, फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन भारत में अपना कारोबार विस्तार करने के बारे में सोच रही हैं। इसलिए पेगाट्रॉन भी भारत में एंट्री कर अपना कारोबार बचाए रखना चाहती है। पेगाट्रॉन आईफोन एसई की एसेंबलिंग करती है। 

PunjabKesari

जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.5 लाख करोड़ से ज्यादा का टेक निवेश
हाल के कुछ हफ्तों में भारत में दुनिया की प्रमुख टेक कंपनियों ने निवेश किया है। इसमें जियो प्लेटफॉर्म्स में 20 बिलियन डॉलर (करीब 1.5 लाख करोड़ रुपए) का निवेश भी शामिल है। जियो प्लेटफॉर्म्स में गूगल, फेसबुक इंक जैसी टेक कंपनियों ने हजारों करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसके अलावा गूगल ने भारत में अगले पांच साल में 10 बिलियन डॉलर करीब 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश का ऐलान किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News