दोपहिया वाहनों की घरेलू बिक्री जनवरी में 21% घटी: इक्रा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 02, 2022 - 03:52 PM (IST)

मुंबईः देश में दोपहिया वाहनों की घरेलू बिक्री सालाना आधार पर जनवरी, 2022 में 21 प्रतिशत घट गई। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने यह जानकारी दी है। इक्रा ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि यह संख्या छह प्रमुख मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) द्वारा जारी आंकड़ों पर आधारित है।

इक्रा लिमिटेड में कॉर्पोरेट रेटिंग के उपाध्यक्ष एवं क्षेत्र प्रमुख रोहन कंवर गुप्ता ने कहा कि जनवरी में सालाना आधार पर दोपहिया वाहनों की घरेलू बिक्री में कमी का कारण कीमतों में वृद्धि, ईंधन मुद्रास्फीति और ओमीक्रॉन वायरस है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर को रोकने लिए स्थानीय प्रतिबंधों से खुदरा बिक्री प्रभावित हुई है और प्रीमियम मोटरसाइकिलों के उत्पादन में आपूर्ति श्रृंखला में दिक्कतें अभी भी बनी हुई है। 

गुप्ता ने कहा कि इन कारणों से जनवरी में दोपहिया वाहनों की खुदरा बिक्री पिछले महीने की तुलना में घटकर 10.2 लाख इकाई की रह गई। वही सालाना आधार पर इसमें 14 प्रतिशत की कमी आई है। इक्रा के अनुसार घरेलू बिक्री की तुलना में अफ्रीकी और लैटिन अमेरिका क्षेत्रों से स्थिर मांग उद्योग के लिए आशा की किरण बनी हुई है। जनवरी, 200 में देश से 3.5 लाख से अधिक दोपहिया वाहनों का निर्यात किया गया। दिसंबर, 2021 की तुलना में इसमें तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News