नवरात्रि के दौरान घरेलू उपभोक्ता, इलेक्ट्रिक उत्पादों की बिक्री 30% तक बढ़ी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 28, 2020 - 10:19 AM (IST)

नई दिल्लीः नवरात्रि के दौरान घरेलू उपभोक्ता, टिकाऊ उपभोक्ता और इलेक्ट्रिक उत्पाद बनाने वाली कंपनियों की बिक्री में दहाई अंक की वृद्धि दर्ज की गई। वहीं इनकी बिक्री में ई-वाणिज्य कंपनियों का योगदान भी बढ़ा है। सोनी, एलजी और पैनासॉनिक जैसी प्रमुख कंपनियों की बिक्री में नवरात्रि के दौरान सालाना आधार पर 30 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। 

पैनासॉनिक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत एवं दक्षिण एशिया) मनीष शर्मा ने कहा, ‘‘इस साल त्योहारी मौसम की शुरुआत अच्छी रही। पिछले साल की तुलना में एयर कंडीशनर, फ्रिज, वाशिंग मशीन और माइक्रोवेव इत्यादि की बिक्री में हमने 30 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की। वहीं एलईडी की मांग, आपूर्ति से अधिक हो गई।''

शर्मा ने कहा कि बदली परिस्थितियों में ग्राहक संपर्क रहित डिलिवरी को तवज्जो दे रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन माध्यम से खरीदारी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि पहले लोग हल्के साज-सज्जा से जुड़े इलेक्ट्रिक उत्पाद, ऑडियो उत्पाद इत्यादि की खरीद ऑनलाइन किया करते थे लेकिन इस साल हमने बड़े इलेक्ट्रिक उत्पाद मसलन फ्रिज और वाशिंग मशीन की ऑनलाइन मांग में वृद्धि देखी है। इसी तरह की राय सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील नय्यर ने रखी। उन्होंने कहा कि कंपनी ने 55 इंच या उससे बड़े आकार की टीवी की बिक्री में अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की है। वहीं ग्राहकों के खरीदारी करने के व्यवहार में भी बदलाव आया है।

ज्यादा समय घर में बिताने के चलते ग्राहक अब बड़े आकार का टीवी लेना पसंद कर रहे हैं। दक्षिण कोरिया की कंपनी एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री में भी इजाफा हुआ है। कंपनी की त्येहारों की बिक्री दिवाली तक चलती है और उसकी सालाना बिक्री का करीब 25 प्रतिशत तक होती है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News