साल के अंत तक पूरी क्षमता से उड़ान भरने लगेगा घरेलू विमानन क्षेत्र: पुरी

punjabkesari.in Saturday, Jun 20, 2020 - 05:41 PM (IST)

नई दिल्लीः नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का शुरू होना जहां कई अनिश्चित कारकों पर निर्भर करता है, वहीं इस साल के अंत तक घरेलू उड़ानों से संबंधित आंकड़े पिछले साल के स्तर पर पहुंच जाएंगे। पुरी ने कहा कि दो महीने की पाबंदी के बाद इस सरकार ने पहले से मंजूर घरेलू उड़ानों की एक-तिहाई के परिचालन की अनुमति दी है, लेकिन अभी सिफर् 25 प्रतिशत उड़ानें ही टेकऑफ कर रही हैं।

उन्होंने उम्मीद जताई कि इस साल मध्य जुलाई तक यह आंकड़ा बढ़कर 50-55 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा तथा साल के अंत तक पिछले साल के स्तर को छू लेगा। उन्होंने बताया कि पिछले साल अधिकतम 650 विमान प्रतिदिन उड़ान भर रहे थे। पूरे साल के दौरान यात्रियों की संख्या 14.5 करोड़ थी और भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू विमानन बाजार था। हम इस साल के अंत तक उसी स्थिति पर पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हम दूसरे देशों के मुकाबले नागरिक उड्डयन में काफी बेहतर स्थिति में हैं।'' 

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 महामारी के कारण दो महीने तक घरेलू यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध के बाद 25 मई से उड़ानें बहाल की गई हैं। अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी 22 मार्च से बंद हैं। एक प्रश्न के उत्तर में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बहाल करने से पहले कुछ कारकों का अनुकूल होना जरूरी है। जब तक दूसरे देश अपने यहां उड़ानों और यात्रियों को उतरने की अनुमति नहीं देंगे, हम अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू नहीं कर सकते। कोविड-19 के संक्रमण की स्थिति भी एक कारक है।

उन्होंने कहा कि विदेशों से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन करने के लिए हमारी संबंधित राज्य सरकारों के पास पर्याप्त सुविधायें होनी चाहिए। इसके अलावा कम से घरेलू उड़ानों की संख्या 50-55 प्रतिशत पर पहुंचनी भी जरूरी है ताकि बाहर से आने वाले यात्री देश में आने के बाद आगे की यात्रा भी आसानी से कर सकें। उन्होंने कहा कि यदि राज्य सरकारों की ओर से प्रतिबंध न हो तो हम 50-55 प्रतिशत के आंकड़े पर बेहद कम समय में पहुंच जाएंगे। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News