माता वैष्‍णो देवी के भक्तों को दिवाली का तोहफा, श्राइन बोर्ड ने जारी किए सोने-चांदी के सिक्‍के

punjabkesari.in Wednesday, Nov 11, 2020 - 10:51 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः वैष्‍णो देवी श्राइन के नाम पर सोने और चांदी के सिक्‍के जारी कर दिए गए हैं। श्राइन बोर्ड के एक आधिकारिक प्रवक्‍ता ने बताया कि ये सिक्‍के भारत समेत पूरी दुनिया में माता वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए जारी किए गए हैं। जम्‍मू-कश्‍मीर के उपाराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने कहा कि उन्‍हें देश-दुनिया में लाखों श्रद्धालुओं के लिए ये सिक्‍के जारी करते हुए खुशी हो रही है।

यह भी पढ़ें- दान के मामले में अजीम प्रेमजी ने मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे, रोजाना दान किए 22 करोड़ रुपए 

PunjabKesari

यह भी पढ़ें-  दिवाली से पहले सस्ते हुए काजू-बादाम, फटाफट चेक करें नए रेट्स

श्राइन बोर्ड ने 2 से लेकर 10 ग्राम तक के सिक्‍के किए हैं तैयार
सिन्‍हा ने कहा कि इस बार कोरोना वायरस के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता वैष्‍णो देवी के दर्शन के लिए नहीं पहुंच पाए। ऐसे में वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड ने तय किया कि जम्‍मू और दिल्‍ली में श्रद्धालुओं के लिए सोने और चांदी के सिक्‍के उपलब्‍ध कराए जाएं।

PunjabKesari

बता दें कि इन सिक्‍कों पर माता वैष्‍णो देवी की पिंडियों की छाप होती है। सिन्‍हा ने कहा कि मानवता के हित में लोगों को शांति का रास्‍ता अपनाना चाहिए। माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड ने 2 से लेकर 10 ग्राम तक के सिक्‍के बनाए हैं।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें-  पटाखे बैन से व्यापारियों का दिवाली उत्साह पड़ा ठंडा, रोक से लाखों का नुकसान 

सिक्‍कों की कीमत खरीदारी के लिए इस्‍तेमाल की जाने वाली मुद्रा के आधार पर तय होगी। इसके अलावा सोना और चांदी के बाजार भाव के आधार पर सिक्‍के के दाम भी हर दिन बदलते रहेंगे। इस समय चांदी का 10 ग्राम का सिक्‍का 770 रुपए में उपलब्‍ध होगा, जबकि 5 ग्राम के सिक्‍के की कीमत 410 रुपए है। इसके अलावा सोने के 2 ग्राम के सिक्‍के की कीमत 11,490 रुपए रखी गई है। वहीं, 5 ग्राम सोने के सिक्‍के की कीमत 28,150 और 10 ग्राम की कीमत 55,880 रुपए है। ये सिक्‍के जम्‍मू एयरपोर्ट, कटरा, कालका धाम, जम्‍मू के साथ ही दिल्‍ली में पृथ्‍वीराज रोड पर जेके हाउस में श्राइन की दुकानों पर उपलब्‍ध हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News