विवाद से विश्वास योजना: एक लाख करोड़ के विवादित कर मामलों का निपटान

punjabkesari.in Monday, Jan 04, 2021 - 06:02 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकार के साथ कर मुद्दों को लेकर कानूनी मुकदमों में उलझे करीब 5 लाख उद्यमों में से 20 प्रतिशत ने सरकार की विवाद निपटान योजना को चुना है। इससे करीब 83 हजार करोड़ रुपए की विवादित राशि से जुड़े मामलों को सुलटाने में मदद मिली। वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। 

यह भी पढ़ें- 2 महीने से रहस्यमय तरीके से लापता अलीबाबा ग्रुप के मालिक Jack Ma, सरकार से हुआ था विवाद

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश करते हुए प्रत्यक्ष कर से जुड़े पुराने कानूनी मामलों को सुलटाने के लिए 'विवाद से विश्वास' योजना की घोषणा की थी। योजना के जरिए विभिन्न अपीलीय मंचों में लंबित करीब 4.8 लाख अपीलों के चलते अटके 9.32 लाख करोड़ रुपए के कर- राजस्व को मुक्त करने का प्रयास था। वित्त सचिव अजय भूषण पांडेय ने कहा, ‘‘लंबित मामलों में से 96 हजार ने लंबित कानूनी मामले के निपटान की योजना का चयन किया। इन मामलों में करीब 83 हजार करोड़ रुपए का राजस्व अटका पड़ा है।'' 

यह भी पढ़ें- सोना 51 हजार के पार, चांदी 2000 रुपए से ज्यादा हुई महंगी

31 जनवरी है समय सीमा
पांडेय ने कहा कि इस योजना के तहत मिल रहे आवेदनों और दिसंबर में आवेदनों में तेजी को देखते हुए सरकार ने इसकी समय सीमा एक महीने बढ़ाकर 31 जनवरी कर दी थी। इस योजना को अपनाने वाली कंपनियों अथवा फर्मो को उनसे मांगे गए कर का भुगतान करना है और उनके खिलाफ जारी विव़ाद को बंद कर दिया जाएगा और दंडात्मक कार्रवाई को भी छोड़ दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- आनंद महिंद्रा ने अदार पूनावाला को किया सलाम, ट्वीट कर कही दिल खुश कर देने वाली ये बात 

एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा कर मांग का निपटान किया
उन्होंने कहा, ‘‘योजना के तहत एक लाख करोड़ रुपए से अधिक की कर मांग का निपटान कर लिया गया है। यह कर मांग गलत जानकारी दर्ज होने के कारण पैदा हुई थी।'' विवाद से विश्वास योजना का लाभ उठाने वाली कंपनियां जेसे ही बकाया कर का भुगतान करती है, उनके खिलाफ लंबित मामले को वापस लिया मान लिया जाता है और ब्याज, जुर्माना और दंड को भी निरस्त कर दिया जाता है। ये मामले आयकर आयुक्त (अपील) और कर न्यायाधिकरणों से लेकर उच्च अदालतों और मध्यस्थता केन्द्रों तक में लंबित हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News