विवाद से विश्वास योजना इनकम टैक्स के 90% विवाद निपटा देगी: ठाकुर

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 10:47 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मंगलवार को कहा कि विवाद से विश्वास योजना के जरिए इनकम टैक्स के 90 फीसदी विवाद सुलझ जाने की उम्मीद है। आम बजट 2020 में यह योजना पेश की गई है। 9.32 लाख करोड़ रुपए से अधिक के 4.8 लाख मामलों को निपटाने की उम्मीद के साथ यह योजना लाई गई है। ठाकुर इंदौर में एक नॉन-प्रोफिट संगठन सार्थक द्वारा आयोजित रोजगार मेला में बोल रहे थे।

वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार उद्यमियों पर भरोसा करती है। पहले उद्यमियों को कंपनी का पंजीकरण कराने में दो महीने लगते थे। अब 24 घंटे में यह काम होता है। कुछ लोग हालांकि इनपुट टैक्स क्रेडिट और टैक्स रिफंड हासिल करने के लिए धोखाधड़ी का सहारा लेते हैं। इससे ईमानदार उद्यमियों को नुकसान होता है। इसलिए इस तरह की धाखाधड़ी पर रोक लगाने की जरूरत है।

ठाकुर ने कहा कि अप्रत्यक्ष करों के भुगतान से संबंधित 95 फीसदी से अधिक विवाद सबका विश्वास योजना के जरिए पिछले दो महीने में निपट गए। इससे सरकार को करीब 40,000 करोड़ रुपए का लाभ हुआ। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इनकम टैक्स के 41,000 से अधिक मामले विभिन्न ट्रिब्यूनलों में पेंडिंग हैं। इन मामलों में सरकार को एक बड़ी राशि हासिल होने की उम्मीद है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News