Air India ने 30 अप्रैल तक रद्द की उड़ानें, DGCA ने टिकट कैंसिलेशन शुल्‍क माफ करने को कहा

punjabkesari.in Friday, Mar 13, 2020 - 07:02 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर एतिहाति कदम उठाते हुए सार्वजनिक एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया ने शुक्रवार को इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका के लिए अपनी सभी उड़ाने 30 अप्रैल तक रद्द करने की घोषणा की है। एयर इंडिया के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

PunjabKesari

वहीं दूसरी ओर विमानन नियामक डीजीसीए ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन कंपनियों से कहा है कि टिकट रद्द करने और रिशेड्यूल करने के लिए ग्राहकों से कोई पैसे नहीं लिया जाए। इससे पहले से ही कई एयरलाइन कंपनियां ऐसा करने की तैयारी कर रही हैं।

PunjabKesari

नियामक की ओर से 12 मार्च को जारी परिपत्र भारत को या यहां से उड़ान भरने वाली सभी अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियों को भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि मौजूदा हालात में यह उपयुक्त होगा कि विमानन कंपनियां टिकट रद्द करने और यात्रा तारीख में बदलाव को लेकर लगने वाले शुल्क को माफ कर अपने यात्रियों की मदद करें अथवा वे कोई अन्य प्रोत्साहन देने पर विचार करें।

PunjabKesari

यात्रियों की संख्या में आई 36% की गिरावट 
दुनिया में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के खौफ के चलते इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रियों की संख्या में 36 फीसदी की गिरावट आ गई है। आम दिनों में यहां रोजाना 25 हजार से अधिक यात्री पहुंचते थे। अब इनकी संख्या घटकर 16 हजार रह गई है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका 30 दिन के लिए यूरोप से सभी यात्राएं रद्द करने जा रहा है। इस दौरान किसी तरह के यातायात की इजाजत नहीं दी जाएगी। ब्रिटेन को इसमें शामिल नहीं किया गया है।

यात्रा कंपनियों के संगठन 'इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आईएटीओ) और एसोचैम का कहना है कि पर्यटन और विमानन क्षेत्र की कंपनियां गैर-जरूरी कार्यबल में कटौती करने को मजबूर हो रही हैं और नई भर्तियां स्थगित कर दी गई हैं। संगठन ने सरकार से वीजा पर रोक के फैसले की समीक्षा करने के लिए कहा है। वहीं कुछ प्रमुख शहरों पर पर्याप्त जांच के साथ देश में विदेशी पर्यटकों को अनुमति देने का आग्रह किया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News