DGCA का निर्देश, 31 दिसंबर तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर जारी रहेगा बैन

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2020 - 02:15 PM (IST)

मुंबई: देश के विमानन सुरक्षा नियामक डीजीसीए ने गुरुवार को अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों के निलंबन को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया। एक आधिकारिक परिपत्र के मुताबिक यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय मालवहन संचालन और नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा मंजूरी प्राप्त विशेष उड़ानों पर लागू नहीं होगा।

PunjabKesari
डीजीसीए ने परिपत्र में कहा, ‘दिनांक 26-6-2020 के परिपत्र में आंशिक संशोधन के तहत सक्षम प्राधिकारी ने भारत से/ भारत के लिए अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवाओं के निलंबन के संबंध में जारी परिपत्र की वैधता को 31 दिसंबर 2020, 2359 बजे (आईएसटी) तक बढ़ा दिया है।’ हालांकि, चुनिंदा मार्गों पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा अंतरराष्ट्रीय अनुसूचित उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर भारत ने 23 मार्च से 30 नवंबर तक अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों को रद्द कर दिया था। 

सेवाएं 23 मार्च से बंद
बता दें कि कोरोना महामारी के चलते भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं 23 मार्च से बंद हैं। मई महीने से वंदे भारत मिशन के तहत और जुलाई से द्विपक्षीय एयर बबल के तहत कुछ देशों  के लिए विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं को शुरू किया। भारत ने एयर बबल के तहत करीब 18 देशों के साथ समझौता किया। देश में घरेलू उड़ान सेवा दो माह तक बंद रहने के बाद 25 मई से दोबारा शुरू किया गया था।

PunjabKesari
20 लाख से ज्यादा भारतीय आए वापस 
वंदे भारत मिशन की शुरुआत 7 मई से हुई जिसके बाद से 29 अक्टूबर तक 20 लाख से ज्यादा भारतीय दूसरे देशों से वापस आए हैं। मिशन का सातवां चरण एक अक्टूबर से शुरू हुआ जिसके तहत इस महीने के अंत तक 24 देशों से लगभग अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन किया गया। इसके तहत करीब 1.95 लाख लोगों के भारत आने की अनुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News