कोरोना को लेकर DGCA का फरमान, हर 24 घंटे में विमानों की करें साफ-सफाई

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 11:23 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच मंगलवार को विमानन नियामक डीजीसीए ने देश में तमाम एयरलाइन कंपनियों के लिए गाइडलाइंस जारी की है। वहीं कई विमानन कंपनियों ने अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित करने की भी घोषणा की है। इंडियन एयरलाइंस ने भी मंगलवार को ब्रिटेन तथा यूरोप की उड़ानों को बंद करने की घोषणा की है। डीजीसीए ने कहा है कि सभी विमानों में हैंड सैनेटाइजर्स होना जरूरी है और चालक दल के सदस्यों को मास्क और ग्लब्स जैसे निजी सुरक्षा उपकरण देने होंगे।

PunjabKesari

हैंड सैनेटाइजर्स पर जोर
डीजीसीए ने मंगलवार को एयरलाइन कंपनियों को निर्देश देते हुए कहा, 'सभी कंपनियों को शौचालय सहित कॉमन एरिया में हैंड सैनेटाइजर्स रखना होगा। शौचालयों में साबुन की उपलब्धता भी सुनिश्चित करनी होगी।' नियामक ने कहा, 'चालक दल के सभी सदस्यों को सलाह दी जाती है कि वे यात्रियों के संपर्क में कम से कम आने की कोशिश करें। एयरलाइन कंपनियां भी अपने चालक दल के सदस्यों तथा ग्राउंड हैंडलिंग स्टाफ के लिए दिशा-निर्देश जारी कर सकती हैं।'

विमानों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान
नियामक ने कहा है कि इन सबके अलावा, विमानों की साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। दिशा-निर्देश के मुताबिक, 'तमाम विमानों को 24 घंटे में एक बार सैनेटाइज करना जरूरी होगा। साफ-सफाई का यह काम उस वक्त होना चाहिए जब यात्री विमान में न हों। अगर विमान में ट्रांजिट यात्री मौजूद हों तो कम से कम शौचालय और किचन को सेनिटाइज करना जरूरी होगा। अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने वाले तमाम विमान भारत पहुंचने पर विमान को अच्छी तरह से सेनिटाइज करेंगे।'

PunjabKesari

एयर इंडिया की ब्रिटेन, यूरोप की उड़ानें निलंबित
एयर इंडिया ने ब्रिटेन और यूरोप की सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया है। एयर इंडिया ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि ऐसा COVID- 19 के प्रसार को देखते हुए नागर विमानन महानिदेशालय के यात्रा और वीजा रोक को लेकर जारी किए गए दिशा-निर्देशों के चलते किया गया है। इस आदेश के बाद से ब्रिटेन और यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की सभी उड़ानें 19 मार्च, 2020 से 31 मार्च, 2020 तक रद्द रहेंगी। हालांकि 18 मार्च यानी बुधवार को इन उड़ानों का संचालन होगा।

PunjabKesari

गोएयर की सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित
घरेलू विमानन कंपनी गोएयर ने कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर मंगलवार से अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित करने की घोषणा की है। उड़ानों की संख्या में कमी के चलते कंपनी क्रमिक आधार पर अपने कर्मचारियों को बिना वेतन के छुट्टी पर भेजेगी। गोएयर कुल 35 शहरों के बीच उड़ान सेवा देती है। इसमें आठ विदेशी स्थल भी शामिल हैं। कंपनी ने अपनी फुकेट, माले, मस्कट, अबू धाबी, दुबई, बैंकॉक, कुवैत और दम्माम की अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 अप्रैल तक निलंबित कर दी हैं। इन उड़ानों को रद्द करने के बाद कंपनी की दैनिक उड़ानों की संख्या 325 से घटकर 280 रह गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News