कोरोना संकट के बावजूद इस सेक्टर ने दिया कर्मचारियों को Increment, नहीं काटी सैलरी

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 06:32 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना महामारी और इससे जुड़े लॉकडाउन के कारण देश में आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। इस कारण कई लोग बेरोजगार हो गए हैं और कई सेक्टरों में वेतन में कटौती हुई है। इस बीच एक ऐसा सेक्‍टर भी है, जिसमें ना तो किसी की सैलरी काटी गई और ना ही किसी को नौकरी से निकाला गया। इसके उलट ऐसे मुश्किल हालात में कर्मचारियों को वेतनवृद्धि और पदोन्‍नति का तोहफा दिया गया। दरअसल, देश के कार निर्माताओं का कहना है कि बाजार में उम्‍मीद से कहीं ज्‍यादा रफ्तार से सुधार हो रहा है। इसका फायदा कर्मचारियों को दिया जा रहा है।

PunjabKesari

मारुति समेत इन कंपनियों ने की वेतनवृद्धि की घोषणा
टोयोटा किर्लोस्‍कर ने किसी भी यूनियन से संबंध नहीं रखने वाले अपने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। वहीं, हुंडई मोटर इंडिया ने अपने फैक्‍ट्री वर्कर्स के मेहनताने में इजाफा कर दिया है। साथ ही कंपनी अपने ऑफिस एग्‍जीक्‍यूटिव्‍स की सैलरी बढ़ाने पर विचार कर रही है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी अगले दो महीने के भीतर अपने कर्मचारियों का बोनस और इंसेंटिव्‍स रिलीज कर देगी। वहीं, एमजी मोटर तय समय से पहले ही वेतनवृद्धि की घोषणा कर सकती है।

PunjabKesari

ई-कॉमर्स में भी अच्छी खबर
इसी तरह ई-कॉमर्स क्षेत्र की कंपनियों के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। ग्रोफर्स, जोमेटो, UpGrad और Ixigo ने लॉकडाउन के दौरान कर्मचारियों के वेतन में जो कटौती की थी, उसे वापस लेना शुरू कर दिया है। इसी तरह स्नैपडील ने का कामकाज अब कोविड के पहले के स्तर पर पहुंच गया है और कंपनी ने कर्मचारियों को बोनस देना शुरू कर दिया है। साथ ही उनकी सैलरी भी बढ़ा दी गई है। ग्रोफर्स ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि कर्मचारियों का मूल वेतन बहाल कर दिया गया है जबकि ऑनलाइन ट्रेवल ऑपरेटर Ixigo ने जुलाई से कर्मचारियों का पूरा वेतन बहाल कर दिया है।

PunjabKesari

4 से 14% तक की है वेतन में वृद्धि की घोषणा
लॉकडाउन में ढील के बाद कार कंपनियों में काम शुरू हुए अब करीब दो महीने हो चुके हैं। इस बीच देश की 14 कार कंपनियों में से 10 ने पिछले साल के लिए कर्मचारियों का बोनस जारी कर दिया है। वहीं, आधा दर्जन कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को पदोन्‍नति दी है। इसके अलावा कुछ कंपनियां पदोन्‍नति और वेतनवृद्धि की घोषणा करने की प्रक्रिया में हैं। होंडा, टोयोटा और रेनॉ ने सैलरी और पद के आधार पर अपने कर्मचरियों के वेतन में 4 से 14 फीसदी की बढ़ोतरी की है। हुंडई मोटर इंडिया ने ब्‍लू कॉलर कर्मचारियों को पदोन्‍नति की घोषणा कर दी है। साथ ही उनका बोनस जारी कर दिया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News