केंद्रीय कर्मचारियों के DA को लेकर जल्द हो सकता है फैसला, इस महीने होगी मीटिंग

punjabkesari.in Wednesday, Jun 02, 2021 - 01:18 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते (DA) और एरियर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं लेकिन इसमें और देरी हो सकती है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाली नेशनल काउंसिल ऑफ JCM की वित्त मंत्रालय और पर्सोनल एंड ट्रेनिंग डिपार्टमेंट (DoPT) के अधिकारियों के साथ बातचीत टल गई है। सातवें वेतन आयोग के DA इंस्टॉलमेंट पर बातचीत मई के आखिरी सप्ताह में होनी थी लेकिन यह अभी तक नहीं हुई है। इस बारे में नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम ने बताया कि मीटिंग इस महीने होगी क्योंकि नई दिल्ली में कोविड-19 के कारण लगी बंदिशों से मीटिंग नहीं हो सकी थी।

इस महीने होगी मीटिंग 
केंद्र सरकार ने पिछले वर्ष की शुरुआत से बकाया DA की बकाया राशि की तीन इंस्टॉलमेंट पर इस वर्ष जून तक रोक लगा दी थी। जेसीएम के सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने बताया मीटिंग इस महीने के दूसरे या तीसरे सप्ताह में हो सकती है। उन्होंने कहा कि इसमें देरी को नकारात्मक नहीं माना जाना चाहिए क्योंकि केंद्र सरकार के अधिकारियों की ओर से इसे लेकर अच्छे संकेत मिले हैं।

केंद्र सरकार ने इस वर्ष 1 जुलाई से DA को बहाल करने की घोषणा की है लेकिन इसकी तीन इंस्टॉलमेंट के भुगतान को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। कर्मचारियों को उम्मीद है कि DA बहाल होने के साथ ही उन्हें इसका एरियर भी दिया जाएगा। इसे लेकर उनकी उम्मीद नेशनल काउंसिल ऑफ JCM और केंद्र सरकार के अधिकारियों के बीच होने वाली बातचीत पर टिकी है।

मिल सकता है इतना DA  
सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार ने अपने 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारियों को महंगाई भत्ता (डीए) देने की तैयारी कर ली है। इस बात के पूरे आसार हैं कि सरकार, डीए की बढ़ी हुई राशि यानी 28 फीसदी के हिसाब से कर्मियों के खाते में डालेगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News