ATM कैश विड्रॉल चार्ज, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड शुल्क जल्द ही बढ़ेगा, ग्राहकों पर पड़ेगा असर

punjabkesari.in Monday, Jul 19, 2021 - 01:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में बैंकों को ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) पर चार्ज बढ़ाकर 21 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन करने की अनुमति दी है। ये संशोधित दरें 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगी। ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से हर महीने 5 फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसमें वित्तीय और गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन दोनों शामिल हैं। इससे ज्यादा होने पर उन्हें हर एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए 20 रुपए की अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा। कैश निकालने के लिए दूसरे बैंक के एटीएम का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए मेट्रो सिटी में तीन और नॉन-मेट्रो सिटी में पांच फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की अनुमति है।

1 अगस्त से लागू होंगे नए नियम
जून 2019 में, आरबीआई ने एटीएम ट्रांजैक्शन के इंटरचेंज स्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान देने के साथ एटीएम चार्जेज की समीक्षा करने के लिए एक समिति का गठन किया था। आरबीआई ने एटीएम ट्रांजैक्शन की इंटरचेंज फीस हर फाइनेंसियल ट्रांजैक्शन 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए और नॉन-फाइनेंसियल ट्रांजैक्शन के लिए 5 से बढ़कर 6 रुपए कर दिया। नई दरें 1 अगस्त, 2021 से लागू होंगी। आरबीआई के अनुसार इंटरचेंज फीस बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पेमेंट प्रोसेस करने वाले मर्चेंट से लिया जाने वाला शुल्क है।

SBI ने भी किया बदलाव
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) हाल ही में जुलाई की शुरुआत में अपने एटीएम और बैंक शाखाओं से कैश निकालने के लिए लगने वाले सेवा शुल्क में संशोधन किया है। एसबीआई ने बीएसबीडी खाताधारकों के लिए नए नियम लागू किए हैं।

एसबीआई के अनुसार बीएसबीडी अकाउंट वाले ग्राहक ब्रांच और एटीएम से अब केवल सीमित संख्या यानी चार बार तक ही बिना किसी सर्विस चार्ज के पैसे निकाल पाएंगे। इसके बाद यदि कोई ग्राहक एटीएम या ब्रांच से पैसे निकालता है तो उसे सर्विस चार्ज के तौर पर हर ट्रांजैक्शन के लिए 15 रुपए और जीएसटी का भुगतान करना होगा। एसबीआई के अलावा किसी अन्य एटीएम से पैसे निकालने पर भी यहीं नियम लागू होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News