30 सितंबर तक निपटा लें ये जरूरी काम, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

punjabkesari.in Tuesday, Sep 29, 2020 - 05:20 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना संकट के बीच आयकर दाताओं को सरकार ने बड़ी राहत देते हुए वित्तवर्ष 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया था। इसकी अंतिम तिथि नज़दीक आ रही है। अगर कोई टैक्सपेयर इस डेडलाइन तक रिटर्न फाइल नहीं करता है तो वह रिटर्न फाइल नहीं कर पाएगा। आमतौर पर तय तारीख तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं फाइल करने पर जुर्माना लगाया जाता है। अगर आटीआई फाइलिंग की अंतिम तारीख 31 जुलाई है और आपने 31 अगस्त तक रिटर्न फाइल नहीं किया तो आपको पेनाल्टी देनी होगी।

PunjabKesari

आधार कार्ड को राशन कार्ड से करें लिंक
आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो जल्दी करें क्योंकि 30 सितंबर के बाद आपको पीडीएस के तहत सस्ता अनाज नहीं मिलेगा। इसलिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत अनाज लेने के लिए आपको अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कराना जरूरी है। आधार कार्ड से राशन कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2020 है यानी इस काम के लिए अब आपके पास सिर्फ आज का दिन है।

PunjabKesari

फ्री नहीं मिलेगा रसोई गैस का कनेक्शन
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) के तहत मुफ्त में गैस कनेक्शन लेने की प्रक्रिया 30 सितंबर 2020 को खत्म हो रही है। कोरोना संक्रमण की वजह से पहले ही केंद्र सरकार ने पीएम उज्जवला योजना की तारीख को अप्रैल से सितंबर तक बढ़ा दिया था। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाह रहे हैं तो बिना समय गंवाए 30 सितंबर से पहले Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करें और उसे नजदीकी गैस डीलर के पास जमा करवा दें।

PunjabKesari

सस्ते दामों में घर खरीदना का मौक़ा
देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक हजारों से अधिक प्रॉपर्टी की नीलामी करने वाली है। यह उन लोगों के लिए खास है जो अपना घर सस्ते दामों में खरीदना चाहते हैं। भारतीय स्टेट बैंक ऐसे लोगों को सस्ते घर, प्लॉट या दुकान आदि खरीदने का मौका दे रहा है। इसके लिए 30 सितंबर को एसबीआई द्वारा मेगा ई-ऑक्शन (e-auction) आयोजित किया जाएगा।

PunjabKesari

30 सितंबर के बाद महंगा पड़ेगा टीवी खरीदना
1 अक्टूबर से टेलीविजन खरीदना भी महंगा हो जाएगा। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, केंद्र सरकार सरकार ने टीवी के विनिर्माण में उपयोग होने वाले ओपन सेल के आयात पर 5 फीसदी सीमा शुल्क बहाल करने का फैसला किया है। इसके लिए सरकार ने एक साल की छूट दी थी, जो 30 सितंबर को खत्म हो रही है। टीवी का दाम 600 रुपए से 1,500 रुपए तक बढ़ जाएगा।

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News