कस्टम विभाग ने अगरबत्ती स्मगलिंग का भंडाफोड़ किया, FTA का उठाते थे गलत फायदा

punjabkesari.in Thursday, Jul 30, 2020 - 06:22 PM (IST)

चेन्नई: कस्टम विभाग ने बुधवार को अगरबत्ती की स्मगलिंग का भंडाफोड़ किया। विभाग ने भरत एच शाह और उनके बेटे श्रीरोनिक शाह को चेन्नई से गिरफ्तार किया है। इस दौरान कस्टम विभाग ने 161.94 मिट्रिक टन अगरबत्ती और 68.36 मिट्रिक टन अगरबत्ती बनाने वाला पाउडर अपने कब्जे में लिया है। इन सामानों को वियतनाम से आयात किए कंटेनर्स से जब्त किया गया, इनके उपर M/s. इंडियन अगरबत्ती मैन्युफैक्चरर्स' अंकित था। आयातकों ने कस्टम विभाग को बताया कि इन कंटेनर्स में जॉस पाउडर और अगरबत्ती बनाने के लिए प्रीमिक्स पाउडर है।

PunjabKesari

फ्री ट्रेड अग्रीमेंट का उठाया फायदा
गौर हो कि जॉस पाउडर पर 15 फीसदी कस्टम ड्यूटी लगती है, लेकिन ASEAN देशों के साथ फ्री ट्रेड अग्रीमेंट होने के कारण कोई चार्ज नहीं लगता। वियतनाम भी ASEAN देशों का हिस्सा है, ऐसे में यहां से जॉस पाउडर आयात करने पर कोई कस्टम ड्यूटी नहीं पड़ती। इस तरह से आयातक FTA का अनुचित लाभ उठाते थे। इन सामानों की मदद से वह अगरबत्ती का आयात करते थे। बीते साल अगस्त से अगरबत्ती को प्रतिवंधित कैटेगरी में रखा गया है। लाइसेंस लिए बिना कोई इन्हें आयात नहीं कर सकता।

कस्टम विभाग की दबिश
कस्टम विभाग को भी बीते कई दिनों से वियतनाम से गलत तरीके से अगरबत्ती की स्मगलिंग की खबरें मिल रही थी। इसके बाद कस्टम विभाग ने आयातक को पकड़ने के लिए एनलिटिक्स की मदद ली। चेन्नई बंदरगाह पर इस आयातक के 6 कंटेनर्स पर कड़ी नजर रखी गई थी।

पूछताछ करने पर बताया गया कि इन कंटेनर्स में जॉस पाउडर और अगरबत्ती बनाने के लिए प्रीमिक्स पाउडर है, लेकिन जांच करने के बाद पता चला कि इसमें बड़ी मात्रा में अगरबत्ती औऱ अगरबत्ती पाउडर रखा गया है। इसे बड़ी चालाकी से सामानों के बीच छुपा कर रखा गया था। इस खुलासे के बाद कस्टम विभाग हरकत में आया और बेंगलुरू स्थित इनके आवास और दफ्तर में दबिश दी गई। जांच करने पर पता लगा कि उन्होंने 2 और कंटेनर्स मगाएं है, जोकि पाइपलाइन में है। इन दो कंटेनर्स की चेन्नई पोर्ट पर जांच करने पर पाया गया कि इनमें भी अगरबत्ती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News