ब्रिटेन में 5जी नेटवर्क में  चीन की कंपनी हुआवेई के पर कतरने की तैयारी

punjabkesari.in Sunday, May 24, 2020 - 11:40 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 5जी नेटवर्क में चीन की कंपनी हुआवेई की भागीदारी कम करने की तैयारी चल रही है। एक स्थानीय अखबार के अनुसार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस तरह की योजना बना रहे हैं। दी डेली टेलीग्राफ में शनिवार को प्रकाशित एक खबर के अनुसार, जॉनसन ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे 2023 तक ब्रिटेन के उन्नत दूरसंचार नेटवर्क में चीन की भागीदारी को शून्य पर लाने की योजना तैयार करें। 

अखबार ने महत्वपूर्ण सूत्र के हवाले से कहा, "वह (जॉनसन) चीन के साथ संबंध बनाए रखना चाहते हैं, लेकिन हुआवेई की भागीदारी बड़े स्तर पर कम होने वाली है। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे हुआवेई की भागीदारी को जल्द से जल्द कम करने की योजना तैयार करें।'' सूत्र ने कहा, “उन्होंने इस मुद्दे पर अपने सांसदों से परामर्श किया है। यह सौदा महामारी से पहले ही हुआ था, लेकिन कोरोना वायरस ने अब सब बदल दिया है।''

यह कदम ऐसे समय उठाया जा रहा है, जब अमेरिका 5G नेटवर्क में भागीदारी के जरिए जासूसी करने को लेकर चीन के खिलाफ सख्त रवैया अपना रहा है। जॉनसन जी-7 शिखर सम्मेलन में अगले महीने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मिलने वाले हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने इस खबर पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News