एविएशन सैक्टर पर भी कोरोना का असर, हर हफ्ते कैंसिल हो रहे हैं लाखों टिकट

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 01:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है। इससे आर्थिक नुकसान भी बहुत हो रहा है। गुरुवार और शुक्रवार को शेयर बाजार पर इसका असर साफ देखने को मिला, लेकिन कोरोना वायरस ने सिर्फ शेयर बाजार को ही प्रभावित नहीं किया है, बल्कि इसका असर पर्यटन उद्योग और एविएशन सैक्टर पर भी पड़ा है। एक तो ग्राहक खुद ही अपने टूर रद्द कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर सरकार की ओर से वीजा को लेकर बनाई गई तमाम पॉलिसी से भी पर्यटन उद्योग को नुकसान हो रहा है। अमेरिका और भारत समेत कई देशों में लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। जिसकी वजह से फॉरेन ट्रिप्स की टिकट्स बड़ी संख्या में कैंसल हो रही है।

PunjabKesari

हालांकि इंडस्ट्री इंसाइडर्स को इस बात का अंदाजा पहले से ही था लेकिन विदेश यात्राओं के अलावा कोरोनावायरस के डर से लोग घर में रहना ज्यादा सुरक्षित मान रहे हैं और यही वजह है कि इंटरनेशनल फ्लाइट्स के बाद अब लोग डोमेस्टिक फ्लाइट्स को भी बड़ी संख्या में कैंसिल करा रहे हैं।

PunjabKesari

हर हफ्ते कैंसिल हो रही है 1.5 लाख बुकिंग्स
इंडस्ट्री में काम करने वालों का कहना है कि कोरोना की वजह से टिकट कैंसलेशन की दर 20 फीसदी तक बढ़ गई है। जिसका मतलब है कि हर सप्ताह लगभग 150,000 बुकिंग्स को कैंसल किया जा रहा है। Investment information and credit rating agency (ICRA) का कहना है कि आम आदमी से ज्यादा ग्लोबल और कार्पोरेट इवेंट्स कैंसल होने का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

PunjabKesari

इंडिगो, जो कि हर सप्ताह लगभग 1.5 मिलियन से अधिक टिकट बेचता है, एक अधिकारी के मुताबिक फ्रेश बुकिंग्स में 20 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है। उन्होंने माना कि हालात बेहद नाजुक हैं जिसकी वजह से कैंसलेशन काफी बड़ी तादाद में हो रहे हैं। स्पाइसजेट के भी कमोबेस ऐसे ही हालात हैं। दोनों ही कंपनियां कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए 987 रुपए तक के टिकट दे रही है लेकिन इतनी सस्ती कीमत पर भी लोग उन्हें खरीदने के लिए तैयार नहीं है।

विदेशी पर्यटकों से होती है मोटी कमाई
कोरोना वायरस की वजह से विदेशी पर्यटन बाजार पर भी बुरा असर पड़ा है। सीआईआई की पर्यटन समिति ने जब कोरोना वायरस से पर्यटन उद्योग को हुए नुकसान का आकलन किया तो पाया कि अक्टूबर से मार्च के बीच भारत आने वाले पर्यटकों की संख्या 60-65 फीसदी होती है और भारत को विदेशी पर्यटकों से 28 अरब डॉलर से भी अधिक की कमाई होती है।

कैंसलेशन चार्ज हो रहा है माफ
हालात को देखते हुए Vistara जैसी कंपनियों ने ककैंसलेशन चार्ज को माफ कर दिया है लेकिन ये फैसिलिटी 1 मार्च या उसके बाद की फ्लाइट्स पर दी जा रही है वहीं इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए भी ऐसा ही नियम लागू हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News