कोरोना ने हवाई अड्डों का खाता किया खाली, अब तक हुआ 25 अरब डॉलर का नुकसान

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 04:30 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: कोरोना वायरस ‘कोविड-19' के कारण उड़ानों में कटौती और यात्रियों की संख्या में कमी से इस वर्ष हवाई अड्डों को 25 अरब डॉलर तक का नुकसान हो सकता है। हवाईअड्डा संचालकों के संगठन एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने आज एक रिपोर्ट में बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद से हवाई अड्डों पर विमानों की आवाजाही तथा आर्थिक गतिविधियों में भारी कमी आयी है। 

PunjabKesari

इससे विमानन क्षेत्र से जुड़े हर उद्योग को नुकसान हो रहा है तथा वर्तमान परिस्थितियों के हिसाब से इस वर्ष हवाई अड्डा उद्योग को कम से कम 20 अरब डॉलर का नुकसान होगा जो 25 अरब डॉलर तक भी बढ़ सकता है। एसीआई की वैश्विक महानिदेशक ऐंजेला गिटेन्स ने कहा कि विमानन क्षेत्र में यह धारणा है कि संकट की इस घड़ी में हम सब एक साथ हैं। कोई भी आर्थिक पैकेज इस प्रकार तैयार नहीं किया जाना चाहिये कि क्षेत्र के एक उद्योग को उसका ज्यादा लाभ मिले।

PunjabKesari

एसीआई ने सरकारों से मांग की है कि वे हवाईअड्डों को राजस्व संरक्षण प्रदान करें क्योंकि यात्रियों तथा विमानों की आवाजाही के दौरान विभिन्न प्रकार के शुल्कों से ही उन्हें राजस्व की प्राप्ति होती है। उसने कहा है कि हवाईअड्डों पर स्लॉट के इस्तेमाल की अनिवार्यता अस्थायी रूप से समाप्त करनी चाहिये। काउंसिल ने सरकारों से हवाईअड्डा किराया और कॉन्सेशन शुल्क माफ करने और करों में राहत की भी माँग की है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News