प्रैट एंड व्हिटनी इंजन वाले इंडिगो के विमानों में तकनीकी गड़बड़ी का सिलसिला जारी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2019 - 11:04 PM (IST)

मुंबईः इंडिगो के लिए प्रैट एंड व्हिटनी (पी एंड डब्ल्यू) इंजनों में गड़बड़ी से छुटकरा मिलता नहीं दिख रहा। कंपनी के चार और ए320 और ए321 विमानों में रविवार से मंगलवार के बीच कुछ-न-कुछ मसले हुए। एक सूत्र ने यह जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार इसके अलावा एयरलाइन दैनिक उड़ानों के लिए पी एंड डब्ल्यू इंजन वाले कुछ विमानों को तैनात किया है। पूर्व में इंजन में भारी कंपन की शिकायतों के बावजूद इन विमानों का उपयोग किया जा रहा है।

हालांकि डीजीसीए (नागर विमानन महानिदेशालय) के एक अधिकारी ने आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि कुछ इंजन में जो कंपन की सूचना दी गई थी, वह अमेरिका और यूरोपीय विमानन सुरक्षा नियामों द्वारा निर्धारित सीमा के भीतर थी। जरूरी जांच-पड़ताल के बाद उसे परिचालन की अनुमति दी गई। अधिकारी ने कहा कि इसके बावजूद नियामक उस पर कड़ी नजर रख रहा है। सूत्र के अनुसार मंगलवार को दिल्ली में दोहा जाने वाली इंडिगो की ए321 नियो विमान को तकनीकी कारणों से उड़ान स्थल से पार्किंग क्षेत्र में लाया गया।

वहीं सोमवार को चेन्नई-दिल्ली उड़ान के सोमवार को यहां पहुंचने पर आपात स्थिति की घोषणा की गई। इसी प्रकार, हैदराबाद जाने वाला इंडिगो के ए320 विमान को उड़ान भरने की प्रक्रिया छोड़नी पड़ी। पायलट द्वारा तकनीकी खामी की खबर से उड़ान को रोका गया। सूत्र के अनुसार इससे पहले, आठ सितंबर को एयरलाइन की हैदराबाद-गोरखुपर उड़ान को इंजन में समस्या के कारण वाराणसी ले जाया गया। इंजन में उच्च कंपन की भी रिपोर्ट दी गई।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News