अब ‘ब्रांडेड'' डेवलपर्स से घर खरीदना पसंद कर रहे हैं उपभोक्ता: अभिषेक लोढ़ा

punjabkesari.in Sunday, Dec 05, 2021 - 04:56 PM (IST)

नई दिल्लीः रियल एस्टेट फर्म मैक्रोटेक डेवलपर्स के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अभिषेक लोढ़ा का मानना है कि भारतीय रियल एस्टेट का ढांचा सार्थक रूप से सुधर रहा है और अब उपभोक्ताओं का झुकाव नामी (ब्रांडेड) डेवलपरों की तरफ बढ़ा है। लोढ़ा ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में भारतीय रियल एस्टेट का ढांचा काफी सुधरा है। उन्होंने इसका श्रेय आवासीय इकाइयों की अनुशासित आपूर्ति और ब्रांडेड डेवलपरों की तरफ ग्राहकों के बढ़े रुझान को दिया है। 

पहले लोढ़ा डेवलपर्स के नाम से जानी जाने वाली फर्म मैक्रोटेक डेवलपर्स के प्रमुख ने कहा कि अब उपभोक्ता छोटे डेवलपर के बजाय ब्रांडेड डेवलपर से कहीं ज्यादा बड़े और बेहतर घरों की खरीद करना पसंद कर रहे हैं। इसमें पिछले कुछ वर्षों से संपत्ति की कीमतों में काफी हद तक बनी स्थिरता का भी योगदान है। हालांकि, लोढ़ा का मानना है कि आने वाले समय में संपत्ति या घरों की कीमतें बढ़ेगी लिहाजा पहले घर ले चुके मध्यवर्ग के खरीदारों के संपत्ति सृजन में इजाफा होगा। 

लोढ़ा ने कहा, ‘‘भारत समेत दुनियाभर में भारतीय रियल एस्टेट क्षेत्र को लेकर काफी सकारात्मकता है। इसकी वजह यह है कि इस उद्योग की संरचना बेहद सार्थक ढंग से बदल रही है। अब मांग का बड़ा हिस्सा अग्रणी ब्रांडेड डेवलपर के पास जा रहा है, क्योंकि मांग कम रहने और परियोजनाओं के अटकने के दौर में भी इन डेवलपर का रवैया ग्राहकों के प्रति अच्छा रहा था।'' उन्होंने कहा, ‘‘बड़ी रियल एस्टेट कंपनियों ने समय पर परियोजनाओं को पूरा कर ग्राहकों के बीच विश्वास का भाव पैदा किया है और अब लोग निर्माणाधीन परियोजनाओं में तभी निवेश करना पसंद कर रहे हैं जब उसके साथ कोई ब्रांडेड डेवलपर जुड़ा है।'' बाजार में मांग के बारे में पूछे जाने पर लोढ़ा ने कहा कि महामारी की दूसरी लहर के बाद से यह लगातार मजबूत बनी हुई है। उन्होंने कहा कि आपूर्ति अब ज्यादा अनुशासित हो गई है और आगे भी ऐसी बनी रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News