work from home खत्म करने की तैयारी में कंपनियां, कर्मचारियों को बुला रही ऑफिस

punjabkesari.in Monday, Sep 13, 2021 - 05:36 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोविड-19 के बाद बिगड़े हालात अब धीरे-धीरे सुधरने के बीच बड़ी आईटी कंपनियां अपने कर्मचारियों को दफ्तर बुलाने लगी हैं। कोरोना संकट के दौर में जब अधिकतर कंपनियों ने अपने स्टाफ को घर से काम करने की आजादी दे दी थी, इसे अब आम चलन के रूप में देखा जाने लगा था। सितंबर में जब देश में टीकाकरण के मामले रिकॉर्ड पर पहुंच रहे हैं और बहुत से लोगों को टीका लग चुका है, कंपनियां अब अपने स्टाफ को दफ्तर आने के लिए कहने लगी हैं। हालांकि यह काम चरणबद्ध तरीके से हो रहा है और कई कंपनियां तो इस वर्ष के अंत में कर्मचारियों को वापस बुलाने पर कोई अंतिम निर्णय लेंगी।

यह भी पढ़ें- अवसरों का लाभ उठाने के लिए सरकार का उद्योग जगत पर भरोसा जरूरी: निर्मला 

कोरोना टीके का असर 
कई कंपनियां अब ग्राहकों को हफ्ते में तीन दिन दफ्तर आकर काम करने के लिए कह रही हैं। देश की बड़ी आईटी कंपनियां TCS, विप्रो और एपल आदि इनमें प्रमुख हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में जैसे-जैसे गिरावट आ रही है, कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को ऑफिस में बुलाना शुरू कर दिया है। देश की दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो (Wipro) ने कहा है कि करीब 18 महीने बाद उसके कर्मचारी सोमवार से ऑफिस आना शुरू कर दिया है। पूरी तरह से वैक्सीन लगवा चुके कर्मचारियों को हफ्ते में दो दिन ऑफिस आने की अनुमति दी गई है।

यह भी पढ़ें- सिर्फ महिलाएं चलाएंगी ओला का इलेक्ट्रिक स्कूटर कारखाना, 10 हजार को मिलेगा रोजगार

TCS में भी बुलावा 
देश की बड़ी आईटी सर्विस कंपनी TCS ने कहा था कि उसके 50 लाख स्टाफ में से 70-80 फीसदी स्टाफ इस साल 2021 के आखिर तक या अगले साल की शुरुआत में ऑफिस आने की तैयारी कर रहे हैं। देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी अपने 80 फीसदी स्टाफ को दफ्तर बुलाने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने कहा है कि उसके 90 फीसदी स्टाफ को टीका लग चुका है। TCS के सीईओ ने कई बार ऐसे संकेत दिए हैं कि स्टाफ को दफ्तर बुलाया जा सकता है। कोरोना के तीसरे चरण के हिसाब से 70-80 फीसदी स्टाफ को दफ्तर बुलाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- बड़ी खबर! फिर उड़ान भरेगी Jet Airways, साल 2022 से शुरू होंगी फ्लाइट्स

इन्फोसिस कर रही है तैयारी 
देश की दूसरी बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस भी अब अपने दफ्तर को कोरोना संकट से पहले की स्थिति में पहुंचाने में जुट गई है। कंपनी अपने 2.6 लाख स्टाफ को दफ्तर बुलाने की तैयारी कर रही है.।कोरोना संकट के दूसरे चरण के बाद की स्थितियों को देखते हुए कंपनी अब अपने स्टाफ को दफ्तर बुलाने जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News