आम लोगों को जल्द मिलेगा टैक्स कटौती का तोहफा, वित्त मंत्री ने कहा- बस बजट तक का इंतजार कीजिए

12/7/2019 5:05:00 PM

नई दिल्लीः मोदी सरकार आम आदमी को इनकम टैक्स के मोर्चे पर राहत देने के लिए विचार कर रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को संकेत दिया कि सरकार इनकम टैक्स में बदलाव कर सकती है। सीतारमण ने एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कई कदमों पर विचार कर रही है और इनकम टैक्स में कमी करना भी इन्हीं में एक हो सकता है।
PunjabKesari
फरवरी में पेश होगा बजट
इस सवाल के जबाव में कि आम लोगों को कितनी जल्दी इनकम टैक्स में कटौती का तोहफा मिल सकता है वित्त मंत्री ने कहा कि बजट तक का इंतजार कीजिए। आगामी वित्त वर्ष का बजट फरवरी में पेश किया जाना है। देश की अर्थव्यवस्था में वर्तमान में सुस्ती की गिरफ्त में है। हाल में चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के सकल घरेल उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े आए जिसमें अर्थव्यवस्था की रफ्तार जनवरी-मार्च 2013 के बाद के निचले स्तर 4.5 फीसदी पर रह गई। गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने गुरुवार को चालू वित्त वर्ष की पांचवीं द्वैमासिक मौद्रिक नीति में 2019.20 के लिए जीडीपी अनुमान घटाकर पांच फीसदी कर दिया है।
PunjabKesari
अर्थव्यवस्था में तेजी के लिए उठाए कई कदम
उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सरकार निरंतर कदम उठा रही है। दूर-दराज के क्षेत्रों में खपत बढ़ाने के लिए सार्वजिनक क्षेत्र के बैंकों ने पिछले दो माह के दौरान पांच लाख रुपए का लोन वितरित किया है। बुनियादी सुविधा ढांचे पर जोर दिया जा रहा है जिससे श्रमिक वर्ग तक लाभ पहुंचाया जा सके। इसके अलावा पिछले कुछ माह के दौरान शेयर बाजार से लाभ पर प्रभार बढ़ोतरी का फैसला वापस लिया गया और कंपनी कर को घटाया गया। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का विलय करने समेत कई और निर्णय लिए गए जिससे कि अर्थव्यवस्था को गति दी जा सके। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के स्लैबों के बदलाव के संबंध में सीतारमण ने कहा कि इस पर कोई भी फैसला जीएसटी परिषद करेगी। 
PunjabKesari


Supreet Kaur

Related News