चालू वित्त वर्ष में वाणिज्यिक निर्यात 470 अरब डॉलर करने का लक्ष्य

punjabkesari.in Tuesday, Apr 19, 2022 - 04:37 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने पिछले वित्त वर्ष में निर्यात क्षेत्र के उत्साहजनक प्रदर्शन के मद्देनजर वर्ष 2022-23 में 470 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य रखा है। विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने यहां उद्यमियों के एक सम्मेलन में कहा, "हमने 470 अरब डॉलर के निर्यात के लक्ष्य को हासिल करने के लिए काम शुरू कर दिया है। विदेशों में भारतीय मिशनों को कहा गया है कि वे जहां है उस देश के साथ भारत का व्यापार और निवेश संबंध बढ़ाने के लिए अपने लक्ष्य तय करें।" 

भारत चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा कोविड के बाद आर्थिक स्थिति में सुधार विषय पर चर्चा को संबोधित करते हुए श्रृंगला ने कहा कि वर्ष 2021-22 में 400 अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्य को हासिल करने में विभिन्न देशों में कार्यरत भारतीय मिशनों ने वाणिज्य मंत्रालय के साथ तालमेल से काम किया। विकसीत देशों में मांग बढ़ने, जिंस की कीमतों में तेजी और कोविड के बाद वैश्विक स्तर पर आर्थिक गतिविधियां बढ़ने के बीच पिछले वित्त वर्ष के दौरान भारत के निर्यात कारोबार में रिकॉर्ड तेजी दर्ज की गई और पहली बार निर्यात 400 अरब डॉलर के आंकड़ें को पार किया। 

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी अंकटाड ने हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा था कि 2021 में अंतरराष्ट्रीय व्यापार में तेजी मुख्यत: जिंसों के भाव बढ़ने, कोविड की पाबंदियां हटने और प्रोत्साहन पैकेज के चलते मांग में सुधार के चलते रही। एजेंसी ने कहा है कि वर्ष 2022 में इन परिस्थितियों का असर के धीमा पड़ने का अनुमान है और इससे अंतरराष्ट्रीय व्यापार के रूझान भी सामान्य रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News