कोरोना की वजह से घटी Coca-Cola की सेल्स, कंपनी करेगी कर्मचारियों की छंटनी

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2020 - 06:26 PM (IST)

नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना महामारी की वजह से ंमंदी की मार झेल रही है। कई बड़ी अर्थव्यस्था बुरे दौर से गुजर रही है। वहीं, अब कोरोना वायरस की वजह से बेवरेज कंपनी कोका-कोला (Coca-Cola) ने अपने कर्मचारियों की छंटनी करने का ऐलान किया है। कंपनी ने अमेरिका, कनाडा और पुर्तो रिको (Puerto Rico) में 4 हजार वर्कर्स को स्वैच्छिक सेवामुक्ति का ऐलान किया है।

PunjabKesari
कंपनी ने यह भी संकेत दिया है कि आगे भी ऐसे फैसले करने पड़ सकते हैं। बेवरेज कंपनी ने कहा कि स्वैच्छिक सेवामुक्ति प्रोग्राम से कुछ हद तक कॉस्ट कटौती करने में मदद मिलेगी। इससे कंपनी का ग्लोबल सेपरेशन प्रोग्राम का खर्च 550 मिलियन डॉलर से घटकर 350 मिलियन डॉलर हो जाएगा।

PunjabKesari
ऑपरेटिंग यूनिट्स की संख्या कम करने की तैयारी
कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन से बार, रेस्टोरेंट्स और सिनेमा पिछले कई महीनों से बंद है ऐसे में कंपनी की सेल में बड़ी गिरावट आई है। सामान्य दिनों की बात करें तो कोका-कोला के अधिकतर प्रोडक्ट्स यहां पर सबसे ज्यादा बिक्री थी। कंपनी का कहना है कि ​4 ​भौगोलिक सेग्मेंट्स में उसके केवल 9 ऑपरेटिंग यूनिट्स ही होंगे। कंपनी के ग्लोबल वेंचर्स और बॉटलिंग इन्वेस्टमेंट्स डिविजन भी इसमें शामिल होंगे। मौजूदा मॉडल्स के तहत कंपनी के पास 17 बिजनेस यूनिट्स हैं।

PunjabKesari
अमेरिका में बढ़े बेरोजगारी आवेदन भत्ते
बता दें कि कोका-कोला की छंटनी का फैसला भी ऐसे समय में आया है जब अमेरिका में बेरोजगारी भत्ते के लिए हर रोज आवेदन आ रहे हैं। बीते एक हफ्ते में करीब 10 लाख लोगों ने आवेदन किया है। जानकारों का कहना है कि दूसरी तिमाही में अमेरिकी की अर्थव्यवस्था को बीते 73 साल में सबसे बड़ा नुकसान हुआ है।

PunjabKesari
सेल्स में 28 फीसदी तक गिरावट
बीते महीने में कोको-कोला की सेल्स में 28 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई है। कंपनी ने बताया की कोरोना की वजह से पिछली तिमाही काफी चुनौतिपूर्ण रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News