एक छोटी सी गलती Citi Bank को पड़ गई भारी, हुआ 6700 करोड़ का नुकसान

punjabkesari.in Monday, Aug 17, 2020 - 06:28 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया के बड़े बैंकों में शुमार सिटी बैंक कई बार अपने कर्मचारियों की गलती से उपभोक्‍ताओं के अकाउंट में बड़ी रकम ट्रांसफर करने के कारण सुर्खियों में रह चुका है। दिसंबर 2019 में बैंक ने गलती से अमेरिका के नॉर्थ टेक्‍सास की एक महिला के खाते में 3.7 करोड़ डॉलर ट्रांसफर कर दिए थे। इस बार मामला किसी व्‍यक्तिगत उपभोक्‍ता के खाते में रकम के ट्रांसफर का नहीं है। इस बार किसी कर्मचारी की ये गलती सिटी बैंक को 90 करोड़ डॉलर (करीब 6700 करोड़ रुपए) की पड़ी है। भारतीय ग्राहकों पर इसके असर को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि इसका भारत में कोई असर नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- चीन को झटका देने की तैयारी में 24 मोबाइल कंपनियां, भारत में करेंगी निवेश

डिफॉल्‍टर घोषित की जा चुकी थी कॉस्‍मेटिक्‍स कंपनी रेवलॉन
न्‍यूयॉर्क के सिटी बैंक में लोन ऑपरेशंस स्‍टाफ ने इस बार गलती से कॉस्‍मेटिक्‍स कंपनी रेवलॉन (Revlon) का 90 करोड़ डॉलर का कर्ज उसके विभिन्‍न कर्जदाताओं को चुका दिया है। अब कॉस्‍मेटिक कंपनी के कर्जदाता अपने खातों में आ चुके इस पैसे को लौटाने को तैयार नहीं हैं। बता दें कि ये भारी-भरकम रकम ठीक तब कर्जदाताओं के अकाउंट्स में पहुंची है, जब अमेरिकी बैंकर रोनाल्ड पिरिलमन की रेवलॉन को डिफॉल्टर कंपनी घोषित कर दिया गया था। ऐसे में कर्जदाता कंपनी को दिए गए कर्ज के वापस मिले पैसों को वापस नहीं करना चाह रहे हैं।

यह भी पढ़ें- पुरानी गोल्ड ज्वैलरी बेचने पर देना होगा GST, सरकार जल्द ले सकती है फैसला

आधी रकम ही वापस मिल पाई
कर्मचारी की गलती से मुसीबत में पड़े सिटी बैंक को 90 करोड़ डॉलर में से अब तक आधी रकम ही रेवलॉन के कर्जदाताओं से वापस मिल पाई है। रकम नहीं लौटाने वालों में ब्रिगेड कैपिटल मैनेजमेंट, एचपीएस इंवेस्‍टमेंट पार्टनर्स और सिम्‍फनी एसेट मैनेजमेंट ऐसी कंपनियां शामिल हैं। रेवलॉन ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि कंपनी की ओर से कर्ज वापस नहीं लौटाया गया है। कंपनी ने अपने कर्जदाताओं को भी इसकी जानकारी दे दी है। सिटी ग्रुप ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें- अब ई-कॉमर्स सेक्टर में परचम लहराने की तैयारी में मुकेश अंबानी, जल्द खरीद सकते हैं ये दो कंपनियां


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News