चीन कर रहा बांग्लादेश को लुभाने का प्रयास, 97% उत्पादों के निर्यात को किया शुल्कमुक्त

punjabkesari.in Sunday, Jun 21, 2020 - 11:16 AM (IST)

नई दिल्लीः बांग्लादेश को लुभाने के लिए चीन ने उसे बड़े प्रोत्साहन की घोषणा की है। चीन ने एक जुलाई से बांग्लादेश के उत्पादों पर शुल्क में 97 फीसदी की छूट देने का फैसला किया है। एक महीने पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच कोविड-19 महामारी के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा हुई थी। 

शून्य कर दिया उत्पादों पर शुल्क
उसके बाद अब यह घोषणा हुई है। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि 97 फीसदी उत्पादों पर चीन शुल्क की छूट देगा। 'द ढाका ट्रिब्यून' ने मंत्रालय के हवाले से खबर दी है कि सरकार की आर्थिक कूटनीति तथा बांग्लादेश और चीन के बीच पत्रों के आदान-प्रदान के बीच चीन के शुल्क आयोग ने हाल में नोटिस जारी कर बांग्लादेश के 97 फीसदी उत्पादों पर शुल्क को शून्य कर दिया है। 

छूट के दायरे में आएंगे 8,256 उत्पाद
इस घोषणा के बाद बांग्लादेश के 97 फीसदी यानी 8,256 उत्पाद शुल्क छूट के दायरे में आएंगे। अभी तक बांग्लादेश के 3,095 उत्पादों को एशिया-प्रशांत व्यापार करार के तहत चीन के बाजारों में शुल्क मुक्त पहुंच उपलब्ध थी। इस घोषणा के बाद एक जुलाई से बांग्लादेश के 97 फीसदी उत्पाद शून्य शुल्क के तहत आ जाएंगे।

भारत में उठ रही चीनी उत्पादों के बहिष्कार की आवाज
मालूम हो कि भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच देशभर में चीन में बने उत्पादों के बहिष्कार की आवाज उठ रही है। केंद्र सरकार भी चीन से आयात कम करने के रास्ते तलाश रही है। इस संदर्भ में वाणिज्यिक एवं उद्योग मंत्रालय ई-कॉमर्स पॉलिसी में अहम प्रावधान करने जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News