चीन ने कहा, हुवावेई पर पाबंदियां लगाकर अमेरिका वैश्विक व्यापार को नुकसान पहुंचा रहा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 18, 2020 - 06:01 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने अमेरिका पर वैश्विक व्यापार को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है। अमेरिका की हुवावेई पर नई पाबंदी लगाए जाने के बाद उसने यह बात कही। चीन ने मंगलवार को यह भी कहा कि वह चीनी कंपनियों के संरक्षण के लिए जरूरी कदम उठाएगा। हालांकि उसने कोई जवाबी कार्रवाई का संकेत नहीं दिया। 

अमेरिका ने सोमवार को नए नियम जारी कर हुवावेई पर सख्ती बढ़ा दी। इसके तहत वाणिज्य विभाग उन आपूर्तिकर्ताओं के लिए अमेरिकी प्रौद्योगिकी के उपयोग पर प्रतिबंध लगाएगा जो उसका उपयोग कर हुवावेई के लिए प्रोसेसर चिप और अन्य उपकरण बनाते हैं। हुवावेई चीन की पहली वैश्विक प्रौद्योगिकी प्रतिस्पर्धी कंपनी है। वह फोन कंपनियों के लिए उपकरणों की सबसे बड़ी आपूर्तिकर्ता और एक प्रमुख स्मार्टफोन बांड है। 

चीनी विदेश मंत्रालय ने ट्रंप प्रशासन से चीनी कंपनियों को परेशान करने और उसे दबाने का काम बंद करने को कहा। हुवावेई टेक्नोलॉजीज लि. अमेरिका और चीन के बीच प्रैद्योगिकी और सुरक्षा को लेकर विवाद का प्रमुख विषय बन गया है। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि हुवावेई से देश की सुरक्षा को खतरा है। अमेरिका, यूरोपीय तथा अन्य मित्र देशों से भी चीनी कंपनी की प्राद्योगिकी से बचने के लिए कह रहा है।

हुवावेई ने नए नियम को लेकर कुछ भी कहने से मना किया लेकिन उसने चीन सरकार की तरफ से जासूसी करने की बात फिर से खारिज की है। चीनी अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका, राष्ट्रीय सुरक्षा की आड़ में अमेरिकी प्रौद्योगिकी उद्योग के लिए प्रतिस्पर्धी कंपनी को रोकने का प्रयास कर रहा है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News